ये है दुनिया का सबसे बुजुर्ग कुत्ता, 22 साल की उम्र में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

जहां दुनिया भर के एक से एक विश्व रिकॉर्ड टूटे और कुछ नए किर्तिमान गढ़े गए वहीं एक जानवर ने खुद को वर्ल्ड रिकॉर्ड की लिस्ट में शामिल कर लिया है.

अमेरिका के साउथ कैरोलिना में 22 साल के एक कुत्ते ने गिनीज़ वर्ल्ड रिकार्ड में अपनी जगह बनाने में कामयाबी हासिल की. 

पेबल्स ने दुनिया के सबसे उम्रदराज कुत्ते के तौर पर विश्व रिकॉर्ड कायम किया. इसी के साथ उस डॉगी को सबसे अधिक उम्र तक रहने के लिए इस सम्मान से नवाज़ा गया.

अमूमन कुत्तों की औसत आयु 10 से 13 साल के बीच होती है. ऐसे में 22 साल तक की आयु सीमा तक पहुंचना वाकई बड़ी उपलब्धि मानी जाएगी.

टेलर के रहने वाले बॉबी और जूली ग्रेगरी के पालतू डॉगी को उसकी उम्र के वैरिफिकेशन के बाद गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के द्वारा अब तक के सबसे उम्रदराज कुत्ते को विजेता घोषित कर दिया गया. 

ग्रेगरी फैमिली के मुताबिक उन्होंने जब 21 साल के चिहुआहुआ टोबीकीथ के बारे में पढ़ा तो उन्हें भी अपने डॉगी को सबसे उम्रदराज की श्रेणी में नामित करने का ख्याल आया और उन्होंने पेबल्स के लिए आवेदन कर दिया.

जिसके बाद अप्रैल 2022 में उसे गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए चुन लिया गया. जूली ग्रेगरी ने बताया कि उनका डॉगी एक जंगली किशोर की तरह दिन में सोना और रात में जागना पसंद करता है.

जूली और बॉबी ग्रेगरी के मुताबिक उनका डॉगी बेहद सक्रीय रहता है खासकर रात में. पेबेल्स का जन्म 28 मार्च 2000 को हुआ था.

वैसे तो हर प्रजाति की उसके कद-काठी के हिसाब से उम्र में थोड़ा बहुत अंतर होता ही है, फिर भी सामान्य तौर पर कुत्तों की औसत उम्र 10 से 14 साल के बीच होती है.