इजरायल के एक संग्रहालय में 3,500 वर्ष पुराना मिट्टी का दुर्लभ जार रखा हुआ था. हालांकि बीते दिनों दुर्भाग्य से एक 4 साल के बच्चे से यह टूट गया.

इजरायल के हाइफा स्थित Hecht Museum में यह जार रखा गया था. म्यूजियम के अनुसार, यह जार 2200 से 1500 ईसा पूर्व के बीच के कांस्य युग का था. यह एक दुर्लभ कलाकृति थी.  

इसे संग्रहालय के प्रवेश द्वार के पास शीशे के बॉक्स में रखे बिना प्रदर्शित किया गया था, क्योंकि संग्रहालय का मानना है कि पुरातात्विक खोजों को बिना किसी बाधा के प्रदर्शित करने में विशेष आकर्षण होता है.

लड़के के पिता एलेक्स ने बताया कि उनके बेटे ने ‘जार को जरा सा खींचा’, क्योंकि वह ‘जानना चाहता था कि अंदर क्या है’, इसी दौरान जार गिर गया. एलेक्स ने कहा कि वह अपने बेटे को टूटे हुए जार के पास देखकर ‘स्तब्ध’ रह गए थे.

इस घटना को लेकर बच्चे या परिवार के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई है. उन्हें माफ कर दिया गया है. वहीं, जार को फिर से ठीक करने के लिए एक संरक्षण विशेषज्ञ को भी नियुक्त किया गया है तथा इसे थोड़े ही समय में उसके स्थान पर वापस कर दिया जाएगा.

लड़के के पिता एलेक्स ने कहा कि वे जार को फिर से ठीक होते देखकर राहत महसूस करेंगे, लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें दुख है क्योंकि यह अब वैसा नहीं रहेगा जैसा पहले था.

संभवत: इस जार का उपयोग मूल रूप से स्थानीय आपूर्ति, जैसे शराब और जैतून का तेल, ले जाने के लिए किया जाता था.

इसका इतिहास बाइबिल के राजा दाऊद और राजा सुलेमान के समय से भी पुराना है और इसमें पूर्वी भूमध्यसागरीय तट पर स्थित कनान क्षेत्र की विशेषता है.

संग्रहालय ने आगे कहा कि पुरातात्विक खुदाई के दौरान पाए जाने वाले मिट्टी के बर्तन आमतौर पर टूटे हुए या अधूरे होते हैं, इस जार के साथ ऐसा नहीं था. जार के साबूत मिलने से यह एक ‘प्रभावशाली खोज’ बन गया था.

Hecht Museum उत्तरी इजरायल में हाइफा विश्वविद्यालय परिसर में स्थित है और इसमें पुरातत्व एवं कला की वस्तुएं संग्रहित हैं.