मुस्लिम देशों में महिलाओं के लिए कई नियम और कानून हैं. अफगानिस्तान में तालिबान के राज के बाद महिलाओं के लिए नियम और सख्त कर दिए गए हैं.

वहां महिलाओं को गैर मर्दों के सामने अपने चेहरा दिखाने पर भी पाबंदी लगी हुई है. इसके अलावा ऐसी कई नौकरियां हैं जो महिलाएं अब नहीं कर सकतीं.

इसी तरह अफगानिस्तान समेत कई और देश भी हैं जहां महिलाओं को अपना चेहरा छुपाना अनिवार्य है. आइए जानते है.

अफगानिस्तान अफगानिस्तान में विशेष रूप से तालिबान के शासन के दौरान, महिलाओं को सार्वजनिक स्थलों पर अपने चेहरे को पूरी तरह से ढकने की अनिवार्यता का पालन करना पड़ता है.

सऊदी अरब सऊदी अरब में सार्वजनिक स्थलों पर महिलाओं के लिए एक विशेष प्रकार की पहनावे की व्यवस्था है. यहां पर अबाया (Abaya) पहनना अनिवार्य है, जो एक लंबा काले रंग का बाहरी वस्त्र होता है.

ईरान ईरान में भी महिलाओं को सार्वजनिक स्थलों पर अपने चेहरे को ढकने की आवश्यकता होती है. यहां पर हिजाब (Hijab) पहनना अनिवार्य है, जो महिलाओं के सिर और बालों को ढकता है.

पाकिस्तान पाकिस्तान में भी सार्वजनिक स्थलों पर महिलाओं के लिए पहनावे के नियमों का पालन करना अनिवार्य होता है.

यमन यमन में भी महिलाओं के लिए सार्वजनिक स्थलों पर चेहरे को ढकने के नियम लागू होते हैं. यहां की परंपराओं और धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, महिलाओं को नकाब पहनने की आवश्यकता होती है.

इन देशों के अलावा अल्जीरिया, जॉर्डन, और कुछ अन्य मुस्लिम बहुल देशों में भी महिलाओं को सार्वजनिक स्थलों पर चेहरा ढकने की सलाह दी जाती है.