इस देश में हैं एक ही चेहरे के 500 लोग, जानिए आखिर ये कैसे हुआ संभव?

कई लोग मानते हैं कि दुनिया में एक शक्ल के लगभग 7 लोग होते हैं. लेकिन क्या हो अगर हम आपसे कहें कि अकेले एक देश में एक ही शक्ल के लगभग 500 लोग हैं. 

दरअसल, ये मामला चीन का है. यहां एक बेबी-फेस्ड ब्यूटी की ओपिनियन लीडर केओएल ने 500 से अधिक प्रशंसकों को अपने क्लिनिक में कॉस्मेटिक सर्जरी के जरिए एक जैसा चेहरा बनवाने के लिए प्रेरित किया. 

सर्जरी के जरिए लोगों ने बच्चे जैसा चेहरा बनवाया, जिसमें बड़ी आंखें उभरी हुई निचली पलकें और छोटी ठुड्डी है. ऐसे में यह चेहरा युवा और मासूमियत का आभास कराता है. 

पूर्वी चीन के झेजियांग प्रांत की निवासी 30 वर्षीय वांग जिंग ने खुलासा किया उन्होंने यह सर्जरी कराने के लिए 10 लाख युआन (1 करोड़ से ज्यादा रुपये) खर्च किए हैं.

वांग ने सर्जरी के अनुभव को एक वीडियो द्वारा चीनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म डॉयिन पर साझा किया है. 

वीडियो में वांग ने बताया, "सर्जरी के शुरूआती चरणों के बाद मेरा चेहरा असमान और ऊबड़-खाबड़ था, लेकिन कई सेशन के बाद मैनें आखिरकार बच्चे जैसा चेहरा हासिल कर ही लिया."

उन्होंने आगे बताया कि सर्जरी की प्रक्रिया के कारण उन्हें काफी दर्द सहन करना पड़ा और चेहरे को ठीक होने में काफी समय भी लगा. साथ ही कई सेशन भी लेने पड़े. 

वांग ने यह भी बताया कि उसके चेहरे को मोटा करने के लिए उसे तीन हाइलूरोनिक एसिड इंजेक्शन भी लगाए गए, जिनकी कीमत 38,888 युआन (4 लाख से ज्यादा रुपये) है.

जहां कई लोग बेबी फेस्ड सर्जरी का समर्थन करते हुए सोशल मीडिया पर अपना अनुभव साझा कर रहे हैं, वहीं कई इसके खिलाफ भी हैं.