ये दुनिया में मिलने वाले ऐसे खनिज हैं, जिन्हें निकालना काफी मुश्किल और लंबी प्रक्रिया वाला कार्य है. साथ ही यह काफी कम मात्रा में मौजूद हैं. 

आइए जानते हैं दुनिया के सबसे बड़े उन पांच हीरों के बारे में जो अपनी चमक से हर किसी को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं. 

कलिनन डायमंड दुनिया का सबसे बड़ा हीरा कलिनन डायमंड है, जो 3106 कैरेट का था. इसे 1905 में दक्षिण अफ्रीका की खदान में पाया गया था

इसे अलग-अलग टुकड़ों में तोड़ा गया, जिन्‍हें ग्रेट स्‍टार ऑफ अफ्रीका और लेसर स्‍टार ऑफ अफ्रीका नाम दिया गया है और अब यह ब्रिटेन के पास है. 

ये है दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हीरा अफ्रीकी देश बोत्‍सवाना में हाल ही में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हीरा खोजा गया है. इसका वजन 2492 कैरेट है. अभी तक हीरे का नाम नहीं रखा गया है. 

कनाडा की हीरा कंपनी लुकारा डायमंड ने इस हीरे की खोज की है और इसकी कीमत 40 मिलियन यानी 335 करोड़ रुपये से ज्‍यादा की मानी जा रही है

एक्‍सेलसियर डायमंड एक्‍सेलसियर डायमंड 1893 में साउथ अफ्रीका की एक खान से मिला था. उस वक्‍त यह 995 कैरेट का था, जिसे कई टुकड़ों में तोड़ा गया. 

सबसे बड़ा टुकड़ा 70 कैरेट का था और अकेले उसकी कीमत 16 करोड़ रुपये थी. यह अब दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा डायमंड है. 

स्‍टार ऑफ सिएरा लियोन अफ्रीका के सिएरा लियोन में 1972 में 969 कैरेट का एक हीरा मिला था, जिसे देश के नाम से ही जाना गया. 

इसे 17 टुकड़ों में तोड़ा गया था, जिनमें से सबसे बड़ा टुकड़ा 54 कैरेट का था. इसकी भी कीमत कई करोड़ों में थी. 

लेसी ला रोना डायमंड टेनिस बॉल के आकार का यह हीरा कनाडा के एक मजदूर ने 2015 में खोजा था. ग्रैफ डायमंड्स जूलर ने इसे करीब 300 करोड़ रुपये में खरीदा था.