पितृ पक्ष शुरू होने में महज 8 दिन बाकी, निपटा लें ये काम; नहीं तो होगा पछतावा

पितृ देव का आशीर्वाद पाने के लिए पितृ पक्ष के 15 दिनों की अवधि अत्यंत शुभ मानी गई है. पंचांग के अनुसार, इस साल पितृ पक्ष 17 सिंतबर से शुरू होगा. जबकि, इसका समापन 2 अक्टूबर को होगा. 

सनातन परंपरा के अनुसार, पितृ पक्ष के दौरान पूर्वजों के निमित्त पिंडदान, तर्पण और श्राद्ध कर्म किए जाते हैं. इस दौरान लोग पवित्र तीर्थ स्थलों पर अपने-अपने पूर्वजों के लिए श्राद्ध के लिए पहुंचते हैं. 

मान्यता के अनुसार, पितृ पक्ष में भूमि, भवन और नए वस्त्र इत्यादि चीजों की खरीदारी नहीं की जाती है क्योंकि ऐसा करना अशुभ माना गया है. 

इसके अलावा पितृ पक्ष के दौरान गृह प्रवेश, मुंडन, शादी-विवाह और सगाई जैसे मांगलिक कार्यों पर भी प्रतिबंध लगा होता है. ऐसे में पितृ पक्ष शुरू होने से पहले ही कुछ शुभ और मांगलिक कार्यों को पूरा कर लेना चाहिए. 

अगर आप कोई नया वाहन, जमीन, नया घर या फिर नए वस्त्र की खरीदारी करना चाहते हैं तो पितृ पक्ष से पहले ही कर लेना उचित होगा. ऐसा इसलिए क्योंकि पितृ पक्ष की अवधि में शुभ और मांगलिक कार्यों पर रोक लगी होती है. 

पितृ पक्ष के पहले खरीदारी के लिए सबसे शुभ मुहूर्त 12 सितंबर को सुबह 6 बजकर 05 मिनट से लेकर अगले दिन यानी 13 सितंबर को सुबह 6 बजकर 05 मिनट तक रहेगा. आप चाहें तो इस दौरान खरीदारी कर सकते हैं.

ऐसे में अगर आप पितृ पक्ष से पहले ये शुभ कार्य नहीं कर पाते हैं तो आपको 15 दिन का लंबा इंतजार करना पड़ेगा. 2 अक्टूबर को पितृ पक्ष के समापन के बाद ही मांगलिक और शुभ कार्य के लिए शुभ मुहूर्त प्राप्त होंगे. 

पितृ पक्ष की अवधि पितृ दोष से मुक्ति पाने के लिए भी खास मानी गई है. ऐसे में इस दौरान पितरों के निमित्त पिंडदान करें. साथ ही अपने पूर्वजों से अपनी गलतियों के लिए क्षमा प्रर्थना करें.