..लेबनान में हजारों पेजर ब्लास्ट Mossad नहीं, 'Unit 8200' ने करवाए थे..? जानें क्या है ये 

पश्चिमी एशिया में इजरायल-फिलिस्तीन के पड़ोसी मुल्क लेबनान में पिछले दिनों हुए सिलसिलेवार पेजर ब्लास्ट से कोहराम मच गया

कुछ इस्लामिक संगठनों ने पेजर ब्लास्ट के लिए इजरायली खुफिया एजेंसी मोसाद को जिम्मेदार ठहराया, मगर अब मोसाद नहीं, बल्कि यूनिट 8200 चर्चा में है

'Unit 8200' क्या है, ये सवाल अब सोशल मीडिया पर बहुत-से लोगों के मन में उठ रहा है

कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, 'Unit 8200' इजरायल की एक सिक्योरिटी यूनिट है, और इसका लेबनान में हुए पेजर अटैक में अहम रोल था.

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने बताया कि 'Unit 8200' ने ​पश्चिमी एशिया के खतरनाक इस्लामी संगठन हिजबुल्लाह को बड़ी चोट पहुंचाने के​ लिए ही पेजरों में ब्लास्ट की योजना बनाई

रॉयटर्स ने लेबनान के सीनियर सिक्योरिटी सोर्स के हवाले से एक रिपोर्ट में दावा किया कि 'Unit 8200' ने ही सीक्रेट ऑपरेशन को अंजाम दिया 

रॉयटर्स के अनुसार, इजरायल की 'Unit 8200' पेजर ब्लास्ट वाले सीक्रेट ऑपरेशन के डवलपमेंट स्टेज का हिस्सा थी, जो करीब 1 साल से इस ​योजना पर काम कर रही थी.

उस सीक्रेट ऑपरेशन में इजरायल खुफिया एजेंसी मोसाद ने पेजर में विस्फोटक लगाने से जुड़ा काम करवाया था. 

'Unit 8200' के एजेंट्स ने सीक्रेट ऑपरेशन में टेक्निकल काम संभाला था और ये प्लान बनाया था कि पेजर में कैसे विस्फोटक एंटर किया जाएगा और मैन्युफैक्चरिंग से जुड़ा काम कैसे किया जाएगा.

बता दें कि 'Unit 8200' कोई खुफिया एजेंसी नहीं, बल्कि इजरायल डिफेंस फोर्स की इंटेलिजेंस यूनिट है, जो कि इजरायली सेना का हिस्सा है.

'Unit 8200' टेक्निकल चीजों पर ज्यादा फोकस करती है, और टेक्नोलॉजी के जरिए ज्यादा डेटा इकट्ठा करती है, जिसमें हैकिंग करना शामिल है.

इजरायल में 'Unit 8200' की तरह Unit 9900 और Unit 504 भी हैं, जो अलग-अलग तरह के काम करती हैं.