8 अरब साल के बाद रहस्यमयी Space Radio Signal पृथ्वी तक पहुंचा, खोज में जुटे वैज्ञानिक 

खगोलीय दुनिया में एक अभूतपूर्व घटना ने हलचल मचा दी है. अंतरिक्ष में 8 अरब साल की यात्रा करने के बाद रेडियो तरंगों (Radio Signal) का एक रहस्यमय और शक्तिशाली विस्फोट पृथ्वी त​क पहुंचने से सनसनी मच गई है.

Earth.com की रिपोर्ट के अनुसार, FRB 20220610A नामक यह स्पेस रेडियो सिग्नल (Space Radio Signal) अब तक देखे गए सबसे दूर और ऊर्जावान सिग्नल में से एक है. 

FRB 20220610A स्पेस रेडियो सिग्नल की अत्यधिक दूरी से पता चलता है कि यह हमारी आकाशगंगा से बहुत दूर एक आकाशगंगा में उत्पन्न हुआ था, जो उन प्रक्रियाओं और घटनाओं की एक झलक प्रदान करता है, जो हमारी पहुंच से परे हैं.

FRB यानी फास्ट रेडियो बर्स्ट (Fast Radio Burst), रेडियो तरंगों की छोटी और तीव्र चमक होती है. वैज्ञानिकों के लिए उनकी उत्पत्ति एक ब्रह्मांडीय रहस्य बनी हुई है.

Macquarie University के खगोलशास्त्री डॉ. स्टुअर्ट राइडर इस ब्रह्मांडीय रहस्य की जांच करने वाले वैज्ञानिकों की एक टीम का नेतृत्व कर रहे हैं.

उन्नत शोध तकनीकों के माध्यम से वे FRBs के स्रोत को उजागर करने और ब्रह्मांड की मूलभूत प्रक्रियाओं में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्राप्त करने की उम्मीद करते हैं.

फास्ट रेडियो बर्स्ट (FRB) रेडियो तरंगों की छोटी और तीव्र स्पंदन (Pulse) हैं, जो केवल मिलीसेकंड तक चलती हैं. 2007 में उनकी खोज के बाद से FRB ने अपनी रहस्यमय प्रकृति के कारण दुनिया भर के वैज्ञानिकों का ध्यान अपनी ओर खींचा है.

उदाहरण के लिए हाल ही में एक FRB ने एक सेकंड के एक अंश में इतनी ऊर्जा छोड़ी, जितनी हमारे सूर्य ने 30 वर्षों में उत्पन्न की थी. वैज्ञानिकों का मानना है कि ये शक्तिशाली विस्फोट मैग्नेटर्स से जुड़े हो सकते हैं, जो सुपरनोवा विस्फोटों के अत्यधिक ऊर्जावान अवशेष हैं.

इस विशेष FRB की उत्पत्ति का पता लगाने के लिए खगोलविदों ने ऑस्ट्रेलियन स्क्वायर किलोमीटर आरे पाथफाइंडर (ASKAP) का उपयोग किया. डॉ. राइडर ने बताया कि ASKAP ने हमें सटीक रूप से यह पता लगाने में मदद की कि विस्फोट कहां से शुरू हुआ था.