दुनिया भर में मछलियों की 35,500 से ज्यादा प्रजातियां हैं. यह संख्या लगातार बढ़ रही है. हर साल मछलियों की करीब 250 नई प्रजातियों का पता चलता है.

इनमें से कई मछलियां बहुत दुर्लभ और बेहद कीमती मानी जाती हैं. जानिए दुनिया की ऐसी ही 5 सबसे खास मछलियां कौन सी हैं.

1. प्लैटिनम एरोवाना: शिकार की वजह से विलुप्त होने की कगार पर पहुंच चुकी यह मछली एशियाई एरोवाना और ड्रैगन फिश के नाम से भी जानी जाती है. इसे सुख-शांति का प्रतीक माना जाता है.

चमकदार स्किन वाली यह मछली 60 साल तक जिंदा रह सकती है. इसके कारोबार पर बैन के बावजूद एक प्लैटिनम एरोवाना की कीमत ढाई करोड़ रुपए तक हो सकती है.

2. ब्लूफिन टूना: 40 साल तक जिंदा रहने वाली यह मछली टारपीडो की तरह समुद्र में 3,000 फीट की गहराई तक गोटा लगा सकती है.

ब्लूफिन टूना सुशी रेस्तरां में बहुत पसंद की जाती है. जनवरी 2024 में टोक्यो के मछली बाजार में एक ब्लूफिन करीब 6.60 करोड़ रुपए में नीलाम हुई थी.

3. पोल्का डॉट स्टिंगरे: सफेद धब्बों वाली यह मछली ताजे पानी में पाई जाती है. यह दिन में रेत में छुपाकर रहती है और रात में शिकार पर निकलती है. इसकी कीमत सवा करोड़ रूपए तक हो सकती है.

4. पेपरमिंट एंजेलफिश: यह छोटी सी रंग-बिरंगी मछली बहुत दुर्लभ मानी जाती है. सिर्फ एक एंजेलफिश की कीमत करीब 25 लाख रूपए तक हो सकती है.

5. मास्क्ड एंजेलफिश: दुनिया की सबसे अनूठी मछलियों में से एक मास्क्ड एंजेलफिश की कीमत 16 से 17 लाख रुपए तक हो सकती है. इसे खोजना बहुत मुश्किल होता है.