दुनिया के इन 9 शहरों में नहीं चलती हैं कारें, प्रदूषण का नहीं नामोनिशान

इटली में स्थित ‘वेनिस’ अपनी मनमोहक कैनालों या बैक वाटर के लिए प्रसिद्ध है. वेनिस में कार और गाड़ियां तो बिलकुल ही नहीं दिखाई देंगी, उनकी जगह नावों ने ले ली है और परिवहन का प्राथमिक साधन पैदल यात्रा है.

सेशेल्स द्विप का ‘ला डिग्यू’ टापू भी कार और गाड़ियों और शोर-शराबे से अछूता है. शांति और प्राकृतिक वैभव भंडार है यह शहर. ला डिग्यू को साइकिल द्वीप के रूप में जाना जाता है.

ग्रीस की ‘हाइड्रा’ शहर अपनी कालातीत सुंदरता और शांति की प्रदर्शन करती है. एजियन सागर के नीले पानी के बीच एक कार-मुक्त द्वीप आनंद लिया जा सकता है.

अमेरिका का ‘मैकिनैक’ द्वीप, उसके बाकी के शहरों से अलग है. मिशिगन के लेक ह्यूरन में स्थित यह मैकिनैक द्वीप अपने शाश्वत आकर्षण और कार-मुक्त वातावरण से लोगों के काफी आकर्षित करता है.

नीदरलैंड्स का ‘गिएथूर्न’, जिसे यूरोप में उत्तर का ‘वेनिस’ कहा जाता है. यहां का मनमोहक जलमार्ग और कार-मुक्त सड़कें टूरिस्टों को मंत्रमुग्ध कर देता है. कारों को खड़ा करने के लिए कोई सड़क भी नहीं है.

महाराष्ट्र में स्थित ‘माथेरान’ भारत का इकलौता जगह हैं, जहां पर आपको कार या गाड़ियां नहीं दौड़तीं हैं. शांति और सुंदरता से भरा हरी-भरी हरियाली में स्थित यह हिल स्टेशन एशिया में एकलौता है.

लामू के केन्या शहर में संकरी गलियों की वजह से गधों और साइकिलों का उपयोग किया जाता है. 

ला कंब्रेसिटी के अर्जेंटीना के शहर में सड़के सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक ऑटो के लिए बंद रहती हैं. पर्यटक केवल पैदल ही शहर में प्रवेश कर सकते हैं. 

बेल्जियम के घंट में ज्यादा ट्रैफिक होने की वजह से शहर में आवागमन के लिए साइकिल और इलेक्ट्रिक बसों का उपयोग किया जाता है.