भारत की इस ट्रेन का किराया सुन आपके भी छूट जाएंगे पसीने, यहां पर जानें

हम जिस ट्रेन की बात कर रहे हैं उसमें इतनी सारी सुविधाएं हैं कि पैसेंजरों खुद को किसी राजा महाराजा से कम नहीं समझ पाते.

तो यहां बात हो रही है भारत में सबसे महंगे किराए वाली महाराजा एक्सप्रेस की. चलिए जानते हैं देश की सबसे लग्ज़री ट्रेन के बारे में.

महाराजा एक्सप्रेस में एक से बढ़कर एक सुविधाएं दी गई हैं. इस ट्रेन का प्रेजिडेंशियल सुइट बहुत ही खास है. यहां पैसेंजर के भोजन की व्यवस्था है. यहां वर्ल्ड क्लास का राजशाही भोजन परोसा जाता है.

महाराजा एक्सप्रेस भारत ही नहीं एशिया में सबसे महंगे किराए वाली लक्जरी ट्रेन हैं.

इसमें पैसेंजर को फाइव स्टार सर्विस मिलती है और इसमें सफर करने के लिए आपको अपनी जेब से हजारों नहीं बल्कि लाखों रुपए खर्च करने होंगे.

आपको बता दें इस ट्रेन का किराया 20 लाख रुपए है. महाराजा एक्सप्रेस एक बार में सात दिन का सफर पूरा करती है और इन सात दिनों में वो पैसेंजर की फाइव स्टार सेवा के साथ साथ उसे

ताजमहल, खजुराहो मंदिर, रणथंभौर, फतेहपुर सीकरी और वाराणसी होते हुए देश के प्रमुख पर्यटन स्थलों की सैर करवाती है.

यानी एक सप्ताह में पैसेंजर इन जगहों पर घूमते हुए ट्रेन में ही फाइव स्टार होटल का मजा लेता है.

आपको बता दें कि इतने महंगे किराए वाली ये ट्रेन प्राइवेट नहीं है, बल्कि इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ही इसे चलाता है.

इस ट्रेन के हर कोच में शॉवर वाले बाथरूम हैं और दो मास्टर बैडरूम हैं ताकि लोग फैमिली के साथ सफर कर सकें. पैसेंजर के लिए हर कोच में एक मिनी बार भी दिया गया है.

इसके अलावा लाइव टीवी, एयरकंडीशनर हैं और बाहर का नजारा लेने के लिए शानदार बड़ी बड़ी विंडोज भी हैं. अगर आप भी सफर करने का मन बना रहे हैं तो आप घर बैठे इसे बुक कर सकते हैं.