समंदर की दुनिया आज भी इंसानों के लिए बहुत रहस्यमयी है. यहां ऐसे कई अनोखे जीव-जंतु पाए जाते हैं. 

लेकिन आज हम आपको मछली की एक ऐसी प्रजाति के बारे में बताने वाले हैं, जिसकी चोंच तोते जैसी होता है.

इस मछली का नाम भी तोते के नाम पर पैरेटफिश यानी तोता मछली है. वे ग्रीन, रेड, यलो, ब्लू और बैंगनी कलर के शेड्स में होती हैं. रंगों का ये पैटर्न बहुत खूबसूरत होता है और ये उन्हें बदल सकती हैं. 

बता दें कि पैरटफिश कोरल रीफ आवास में रहती हैं. वहीं उथले पानी की इस मछली की 80 प्रजातियां मिलती हैं. इनमें से ज्यादातर प्रशांत महासागर में पाई जाती हैं. मैक्सिकन कैरिबियन में तोता मछली की 14 प्रजातियां हैं. 

जानकारी के मुताबिक पैरेटफिश का प्रमुख खाना कोरल और उस पर जमा हुआ शैवाल या काई होता है. जिसे खाने के लिए वो उनकी मजबूत चोंज का इस्तेमाल करते हैं.

तोता मछली के मुख्य शिकारियों में मोरे ईल, शार्क और ग्रुपर्स शामिल हैं. इनका शिकार करने वाले जानवरों में स्नैपर और बड़ी रीफ मछलियां शामिल हैं.

तोता मछली की एक और खूबी है कि वो अपने आसपास के माहौल में घुलने मिलने जाने और खतरे से बचने के लिए अलग-अलग पैटर्न अपना सकती हैं. हालांकि, ऐसी कुछ ही प्रजातियां कर सकती हैं. 

तोता मछली में करीब 1,000 छोटे दांत होते हैं, जो लगभग 15 पंक्तियों में होते है. इस मछली के दांत दुनिया के सबसे मजबूत बायोमिनरल में से एक फ्लोरापेटाइट से बने हैं. दांतों की ये पंक्तियां लगातार पुनर्जीवित होती रहती हैं. 

ये आपस में इस तरह जुड़े होते हैं कि ऐसा लगता है मानो हर एक दांत को दूसरे दांतों के साथ चिपकाया गया हो. ये चांदी-सोने जैसी धातुओं से ज्यादा सख्त होते हैं.

वहीं कुछ तोता मछलियों के रंग तब भी बदलते हैं, जब वे मादा से नर में सेक्स बदल लेती हैं, जिसे प्रोटोगिनस हेर्मैप्रोडिटिज़्म कहा जाता है. हालांकि तोता मछली महासागर में ऐसा करने वाली एकमात्र पशु प्रजाति नहीं है.