भारत में कई हिंदू मंदिर है पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है लेकिन एक ऐसा मंदिर हैं जो पूरी दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हिंदू मंदिर माना जाता है. ये मंदिर भारत में नहीं बल्कि विदेश में है.

दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हिंदू मंदिर अमेरिका के न्यू जर्सी में स्थित है जिसे दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर जैसा बनाया गया है जो कि 185 एकड़ में फैला हुआ है. 

सबसे खास बात यह है कि इस मंदिर के निर्माण में लगे पत्थरों को बुल्गारिया, इटली, यूनान, तुर्की और भारत समेत 7 देशों से मंगाया गया है.

पिछले साल 8 अक्टूबर को न्यू जर्सी में स्थित स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर का उद्घाटन किया गया था. यह मंदिर 191 फुट ऊंचा है. 

इस मंदिर के परिसर में ब्रह्मकुड भी है. जिसमें दुनियाभर की 400 अलग-अलग नदियों और झीलों का पानी है. इसमें भारत की गंगा और यमुना नदी का भी पानी है.

श्री स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर को अमेरिका के न्यू जर्सी में 12,500 वॉलेंटियर्स ने 12 सालों में बनाया है. इस मंदिर का उद्घाटन महंत स्वामी महाराज द्वारा किया गया था.

यह मंदिर इसलिए भी चर्चा में है क्योंकि इस मंदिर में भारत के इतिहास का तराशा गया है. इसमें भारतीय संस्कृति और कला के साथ ही धार्मिक आस्थाएं भी देखने को मिलेंगी. 

बता दें कि इस मंदिर का डिजाइन भारत में ही तैयार किया गया है इसमें उपयोग होने वाले पत्थरों को यूरोप व भारत से भेजा गया. 

इस मंदिर की सबसे बड़ी खासियत है कि यहां करीब 10 हजार देवी-देवताओं की मूर्तियां लगाई गई हैं. यहां स्वामीनारयण जी की पूजा होती है. 

इसके अलावा  इस मंदिर को बनाने के लिए चार तरह के पत्थरों का उपयोग किया गया है. जिसमें लाइम स्टोन, पिंक सैंडस्टोन, मार्बल और ग्रेनाइट शामिल हैं. यह पत्थर इस मंदिर की खूबसूरती को बढ़ाते हैं.