आज हम यहां आपको एक ऐसा लड़के के बारे में बताएंगे, जिसके पैरों के तलवे इतने बड़े हैं कि देखकर आप दांतों तले उंगली दबा लेंगे!

अमेरिका के मिशिगन के 16 वर्षीय एरिक किलबर्न जूनियर के नाम दुनिया में सबसे लंबी हथेली और तलवे वाले जीवित किशोर होने का गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है. 

किलबर्न जूनियर के पैर और हाथ अब दुनिया के किसी भी किशोर की तुलना में सबसे बड़े हैं. 13.5 इंच के पैरों के साथ, वह अमेरिका में 22 साइज के जूते पहनते हैं.

उनके पैरों की तरह उनके हाथ भी उतने ही असाधारण हैं, जिनकी लंबाई 9.13 इंच है. उनकी उम्र में, एक औसत पुरुष का हाथ सिर्फ 7.4 इंच लंबा होता है.

6 फीट और 10 इंच लंबे किलबर्न जूनियर ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स 2025 की किताब में बताया कि उन्हें पहली बार किंडरगार्टन में अपने आकार के असामान्य होने का अहसास हुआ. 

उन्होंने कहा कि वह "अपने दोस्तों से बहुत लंबे और बड़े दिखाई देते थे. जैसे-जैसे वह बड़े होते गए, उनके हाथ और पैर भी बड़े होते गए. 

लेकिन उस तरह से नहीं जैसा कि उनकी उम्र के लड़कों के लिए आम बात है. उन्होंने कहा कि उन्हें यह लक्षण बचपन से ही महसूस होने शुरू हो गए थे.

किलबर्न जूनियर "5वीं क्लास के बाद से" किसी भी दुकान से जूते खरीदने में असमर्थ थे. 

उनके पास कस्टम-मेड जूते ऑर्डर करने के अलावा कोई ऑप्शन नहीं था, जिनकी एक जोड़ी की कीमत 1,500 डॉलर ( ₹ 1.25 लाख) से ज्यादा थी.

अब हालात ये हैं कि किलबर्न जूनियर के साइज के जूते बाजार में मौजूद ही नहीं है, इसलिए वह जूतों को ऑर्डर पर बनवाते हैं.