ये हैं वो देश जहां रिप्ड जिंस पहनने पर मिलती है खतरनाक सजा, जानें नाम

फैशन का चलन समय-समय पर बदलता रहता है, लेकिन कुछ देशों में खास प्रकार के कपड़ों पर प्रतिबंध और सजा का प्रावधान है.

पिछले कुछ सालों में रिप्ड जिंस यानी फटी जीन्स पहनने को लेकर कई देशों ने सख्त कानून बनाए हैं. चलिए जानते हैं उन देश के बारे में. 

ईरान में फैशन और कपड़ों के मामले में सख्त नियम हैं. वहां रिप्ड जिंस पहनने को अनैतिक माना जाता है. 

2023 में सरकार ने एक आदेश जारी किया कि सार्वजनिक स्थलों पर इस तरह के कपड़े पहनने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. 

सऊदी अरब में भी फैशन पर कड़ी नजर रखी जाती है. यहां महिलाओं को सार्वजनिक स्थानों पर खास तरह के कपड़े पहनने की अनुमति नहीं है. 

रिप्ड जिंस के मामले में यह देखा गया है कि जब कोई महिला ऐसे कपड़े पहनती है, तो उसे सुरक्षा बलों द्वारा रोका जा सकता है और उसे सजा दी जा सकती है.

अफगानिस्तान तालिबान शासन के तहत,अफगानिस्तान में कपड़ों को लेकर सख्त नियम लागू किए गए हैं. यहां रिप्ड जिंस पहनना महिलाओं के लिए प्रतिबंधित है. 

हालांकि पाकिस्तान में स्थिति थोड़ी लचीली है, फिर भी कुछ क्षेत्रों में रिप्ड जिंस पहनने को लेकर स्थानीय मान्यताएं सख्त हैं. 

देश में कई बार ऐसे कपड़े पहनने वाले लोगों को समाज में शर्मिंदा किया जाता है और कभी-कभी उन पर कानूनी कार्रवाई भी की जाती है. 

इसके अलावा उत्तर कोरिया भी उन देशों में शामिल है जहां रिप्ड जींस पहनने की सख्त सजा दी जाती है. देश में बालों से लेकर कपड़ों को लेकर भी कुछ नियम बनाए गए हैं. 

ऐसे में यहां कोई रिप्ड जींस पहनता है तो उसे कड़ी सजा का सामना करना पड़ता है. रिप्ड जिंस का ट्रेंड पश्चिमी देशों में सालों से चल रहा है. 

भारत में हर व्यक्ति को कपड़े पहनने की स्वतंत्रता है, लेकिन हर देश में ऐसा नहीं है. कुछ देश धर्म का हवाला देकर कुछ ही तरह के कपड़े पहनने की आजादी देते हैं.