भारत में घूमने के लिए कई स्थान होते हैं. ज्यादातर लोग केवल गोवा, शिमला, मनाली में ही घूमना पसंद करते हैं. 

लेकिन अगर आप घूमने के शौकीन हैं तो आपको शहरों से ज्यादा अलग-अलग गांवों की खूबसूरती को भी देखते चाहिए. 

आज हम आपको भारत के इन 6 सबसे खूबसूरत गांव  के बारे में बता रहे हैं, जो दुनिया के सबसे सुंदर गांवों में शुमार हैं. आइए जानते हैं. 

मॉलिंनॉन्ग गांव, मेघालय मॉलिंनॉन्ग गांव भारत के मेघालय में (Mawlynnong) स्थित है. यह एश‍िया के सबसे स्‍वच्‍छ गांवों में से एक भी है.

ख‍िमसर गांव, राजस्थान चारों तरफ रेत, शुद्ध हवा, गांव के बीच में एक झील, चारों तरफ खेजड़ी के पेड़ और झौपड़े... ऐसा नजारा है राजस्थान के खिमसर सैंड ड्यून्स विलेज.

पूवर गांव, केरल तिरुवनंतपुरम के दक्षिणी छोर पर बसा पूवर गांव अपनी खूबसूरती के लिए खासा मशहूर है. अक्टूबर से फरवरी के बीच का समय यहां जाने के लिए सबसे बेस्ट है.

कोल्लेंगोडे, केरल यह गांव हर‍ियाली और आम की खेती के लिए मशहूर है और काफी साफ-सुथरा है. यहां बना कोल्लेंगोड पैलेस प्रमुख आकर्षण का केंद्र है. 

जिरांग, उड़ीसा ओडिशा में स्थित चंद्रगिरि नाम का गांव अपने शुद्ध ग्रामीण जीवन के लिए जाना जाता है. दूर- दूर से लोग यहां इसका अनुभव लेने आते हैं. यह देश के सबसे बेहतरीन गांवों में से एक है.

मलाणा, हिमाचल प्रदेश हिमाचल प्रदेश का मलाणा भारत के सबसे सुंदर गांवों में शामिल है. इस गांव में कई जनजातियां रहती हैं. यहां ट्रैकिंग के लिए भी बड़ी संख्या में ट्रैकर्स आते हैं.