इन दिनों ब्लैक वॉटर काफी चर्चा में है. ब्लैक वॉटर को अल्कलाइन वॉटर भी कहा जाता है. ब्लैक वॉटर को कई बॉलीवुड सेलिब्रिटीज पीते हैं.

ऐसे में कई लोग ये जानने के लिए उत्सुक आखिर ये ब्लैक वाटर कैसे बनता है और क्या है इसके हेल्थ बेनिफिट्स?

क्या है ब्लैक वॉटर ब्लैक वॉटर कई पोषक तत्वों से भरपूर एक अल्कलाइन सॉल्युशन है. इसमें कैल्शियम, सोडियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फुल्विक मिनरल जैसे कुछ सबसे जरूरी मिनरल शामिल हैं.

'ब्लैक वॉटर' साधारण पानी का पी.एच लेवल 7 होता है , वहीं ब्लैक वॉटर का पी.एच लेवल 8 या 9 तक होता है.

जानें फायदे काला पानी डायबिटीज वाले लोगों में HbA1c को कम करके ब्लड शुगर के स्तर को कम या कंट्रोल करने में मदद करता है.

ब्लैक वॉटर ब्लड सर्कुलेशन में सुधार और सूजन को कम करके हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देता है इसके साथ ही कैंसर होने का जोखिम कम हो सकता है.

काले पानी के नियमित सेवन से टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ने में मदद मिल सकती है. इससे मांसपेशियों की सूजन को कम करके रिपेयर करने में मदद करता है.

काला पानी, फुल्विक एसिड से भरपूर होता है, जो उम्र बढ़ने के लक्षणों को धीमा करने में मदद कर सकता है.

रिपोर्ट्स का दावा है कि इसमें कई तरह के मिनरल्स और नेचुरल एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो हमारी सेहत के लिए लाभकारी है.

घर पर काला पानी कैसे बनाएं? Black Water बनाने और पीने के बारे में जानकारी देते हुए डॉक्टर ने बताया कि, काला पानी, सिर्फ पानी और हिमालयों पर मिलने वाली शिलाजीतको मिलाकर बनाया जाता है.

आप एक गिलास गर्म पानी में एक छोटे मटर के आकार की मात्रा में शिलाजीत डालें और इसे पानी में घूलने तक अच्छी तरह मिलाएं, जब तक पानी का रंग काला न हो जाए.

पानी को बेहतर तरीके से शिलाजीत में घुलने के लिए कुछ मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें और फिर पी लें. आप एक दिन में 1 या 2 बार इस पानी को पी सकते हैं.