दुनिया भर में पेंटिंग्स को इतना पसंद किया जाता है कि अब तो कई बड़े ऑफिस की बिल्डिंग में भी बड़ी-बड़ी पेंटिंग देखने के लिए मिलती हैं. 

वहीं कुछ ऐसी पेंटिंग्स हैं जिनका नाम इतिहास में दर्ज किया जा चुका है. ये पेंटिंग्स इतनी फेमस हैं कि इन्हें देखने के लिए रोजाना लंबी लाइन लग जाती है.

लेकिन आज हम आपको दुनिया की सबसे चर्चित पेटिंग के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी कीमत करोड़ों-अरबों की है. 

मोना लिसा मशहूर पेंटिंग ‘मोनालिसा’ (Monalisa) को 'लियोनार्डो दा विंची' ने साल 1500 से 1519 के बीच बनाई थी. ये पेंटिंग नीलामी में 3271.02 करोड़ में बेचीं गई. 

गर्ल विद अ पर्ल इयररिंग 'गर्ल विद अ पर्ल इयररिंग' को 'जोहान्स वर्मीर' नाम के आर्टिस्ट ने बनाया था. इस पेंटिंग को 1665 में बनाया गया था. 'गर्ल विद अ पर्ल इयररिंग' की तुलना कई बार 'मोना लिसा' से भी होती है. 

द लास्ट सपर 'द लास्ट सपर' को भी 'लियोनार्डो दा विंची' ने बनाया था. इस पेंटिंग को 1495 से 1498 के बीच बनाया गया था. अभी ये पेंटिंग मिलान, इटली में है.

द किस 'द किस' को 'गुस्ताव क्लिम्ट' नाम के पेंटर ने 1907 से 1908 के बीच बनाया था. ये पेंटिंग ऑस्ट्रिया के म्यूजियम में रखी है.

द स्टाररी नाइट 'द स्टाररी नाइट' को 'विन्सेंट वान गॉग' ने 1889 में बनाया था. अभी ये पेंटिंग 'म्यूजियम ऑफ मॉडर्न आर्ट', न्यू यॉर्क सिटी में है.

द स्टोरी टेलर 'द स्टोरी टेलर' पेंटिंग को 'अमृता शेरगिल' ने बनाया था. ये पेंटिंग हाल ही में 61.8 करोड़ रुपये में बेची गई है. इस पेंटिंग ने इंडिया की सबसे महंगी बिकने वाली पेंटिंग्स में अपना नाम दर्ज कर कर लिया है. 

ग्वेर्निका 'ग्वेर्निका' को 'पाब्लो पिकासो' ने 1937 में बनाया था. ये पेंटिंग अभी मैड्रिड के म्यूजियम 'म्यूजियो रीना सोफिया' में है.