ये है दुनिया का सबसे महंगा गुलाब का फूल, कीमत इतनी की खरीद लेंगे BMW कार

आमतौर पर आपने कई तरह के गुलाब के फूल देखे होंगे. लाल, सफ़ेद, पिंक, काले और भी कई प्रजातियां. 

लेकिन आज हम आपको जिस गुलाब के फूल के बारे में बताने जा रहे हैं, वो कोई ऐसा-वैसा फूल नहीं है. 

इस गुलाब के फूल को खरीदने के लिए आपको करोड़पति होना जरुरी है. अगर आप करोड़ों के मालिक नहीं हैं, तो इस फूल को सूंघने का भी सपना सच नहीं हो सकता है.

हम बात कर रहे हैं जूलियट रोज की. इस एक गुलाब की कीमत कई हीरों से भी ज्यादा है. ये गुलाब बेहद खास है. 

इस गुलाब को उगाने में पंद्रह साल का समय लगा है. ये दुनिया का सबसे महंगा गुलाब है. दिखने में बेहद खूबसूरत और खुशबू की तो बात ही मत करिये. 

इसकी महक ऐसी है कि आपका खराब मूड पलभर में ठीक हो जाएगा. उसका नाम है जूलियट रोज. अपनी कई खासियत की वजह से ये दुनियाभर में मशहूर है.

फाइनेंस ऑनलाइन की एक रिपोर्ट में इस फूल की जानकारी दी गई. रिपोर्ट के मुताबिक़, एक जूलियट रोज की कीमत 130 करोड़ रुपये है. 

इसके बेशकीमती होने का ख़ास कारण है. जिस तरह से आम गुलाब आसानी से उग आते हैं, जूलियट रोज के साथ ऐसा नहीं होता. इसे उगाने में काफी मेहनत लगती है.

सबसे पहली बार 2006 में जूलियट रोज को उगाया गया था. इसे उगाने में डेविड ऑस्टिन नाम के शख्स का हाथ है. कई एक्सपेरिमेंट के बाद उन्होंने इस बेशकीमती गुलाब को उगाया था.

जूलियट रोज को उगाने में पंद्रह साल का समय लगता है. इतने सालों तक इसके पौधे की देखभाल की जाती है. तब जाकर इसमें फूल लगते हैं. 

कहा जाता है कि कई तरह के गुलाब की प्रजातियों को मिक्स करके जूलियट प्रजाति को बनाया गया था. इस वजह से ही ये बेहद कीमती है और इसका नाम जूलियट रोज रखा गया है. 

जब 2006 में इसे पहली बार उगाया गया था, तब इसकी कीमत 90 करोड़ रखी गई थी. लेकिन अभी के डेट में एक फूल की कीमत 130 करोड़ है.