जापान के इस मंदिर में हैं देवी कन्नन की 1001 मूर्तियां, हर मूर्ति की अलग है डिजाइन

दुनिया में चमत्कारी मंदिर केवल भारत में ही नहीं हैं. जापान के क्योटो का एक मंदिर अपने चमत्कारी इलाज के साथ साथ अनूठी 1000 से भी ज्यादा सुंदर मूर्तियों के लिए जाना जाता है. 

संजूसांगेन-डो मंदिर को 1164 में बनाया गया था जिसकी हर मूर्ति दया की देवी कन्नन की है. 

मंदिर के नाम का मतलब "स्तंभों के बीच 33 रिक्त स्थान वाला हॉल" है, जो इसकी अनूठी संरचना को दर्शाता है. लोग अक्सर मूर्तियों की विशाल संख्या को देखकर चकित हो जाते हैं.

जापान के क्योटो में स्थित संजूसांगेन-डो एक बौद्ध मंदिर है जो मूर्तियों के अपने प्रभावशाली संग्रह के लिए जाना जाता है. 

आधिकारिक तौर पर रेंगेओ-इन कहे जाने वाले इस मंदिर का इतिहास समृद्ध है और इसकी अनूठी विशेषताएं इसे एक दर्शनीय स्थल बनाती हैं. 

संजूसांगेन-डो नाम इमारत के वास्तुशिल्प डिजाइन को दर्शाता है, जिसके स्तंभों के बीच 33 अंतराल हैं. जिनमें मूर्तियां दस पंक्तियों और पचास स्तंभों में व्यवस्थित हैं.

इसे 1164 में सम्राट गो-शिराकावा के आदेश पर किया गया था. आग लगने से मूल इमारत नष्ट हो जाने के बाद इसे 1266 में फिर से बनाया गया था. 

120 मीटर लंबा, संजुसांगेन-डो जापान में सबसे लंबी लकड़ी की संरचना है. संजुसांगेन-डो में रखी गई मूर्तियां न केवल असंख्य हैं, बल्कि वे जटिल रूप से डिजाइन की गई हैं और उनका गहरा धार्मिक महत्व भी है.

मंदिर की केंद्रीय मूर्ति एक बड़ी, बैठी हुई हज़ार-सशस्त्र कन्नन है, जिसके दोनों ओर 500 खड़ी कन्नन मूर्तियां हैं. यह केंद्रीय आकृति जापानी बौद्ध कला की एक उत्कृष्ट कृति है. 

मूर्तियां जापानी साइप्रस की लकड़ी से बनाई गई हैं, जो अपनी स्थायित्व और महीन दाने के लिए जानी जाती है. सामग्री के इस विकल्प ने सदियों से मूर्तियों को संरक्षित करने में मदद की है.

मूर्तियों की बड़ी संख्या के बावजूद, हर एक में अद्वितीय चेहरे की विशेषताएं और भाव हैं. यह व्यक्तित्व इस विश्वास का प्रतिनिधित्व करता है कि कन्नन ज़रूरतमंदों की मदद करने के लिए कई रूप ले सकता है. 

कई लोगों का मानना है कि मंदिर में उपचार शक्तियां हैं. लोग अक्सर स्वास्थ्य और बीमारियों से ठीक होने के लिए प्रार्थना करने आते हैं. 

इसके अलावा इसके बारे में कहा जाता है कि सदियों पुराना होने के बावजूद, संजुसांगेन-डो भूकंप और आग सहित कई प्राकृतिक आपदाओं से बच गया है.