वकील ने लगातार बोला 'Yeah' तो भड़क गए CJI चंद्रचूड़, बोले- ये कोर्ट है कोई...

सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ एक मामले की सुनवाई के दौरान वकील पर बुरी तरह भड़क गए. 

सुनवाई के दौरान वकील लगातार Yeah शब्द का इस्तेमाल करता असल में वो बस कुछ बातों को लेकर सहमति जता रहा था. 

लेकिन सीजेआई चंद्रचूड़ को इस तरह की इनफॉर्मल भासा रास नहीं आई और उन्होंने वकील की क्लास लगा दी. उन्होंने दो टूक बोल दिया कि यह कोई कॉफी शॉप नहीं जहां पर ऐसी भाषा का इस्तेमाल हो रहा है.  

असल में एक याचिकाकर्ता पूर्व सीजेआई रंजन गोगई के खिलाफ एक्शन चाहता था. एक मामले के सिलसिले में याचिका दायर की गई थी. 

लेकिन सुनवाई के दौरान जब लगातार वो याचिकाकर्ता Yeah शब्द का इस्तेमाल करता रहा सीजेआई चंद्रचूड़ को उसे कोर्ट के नियम समझाने पड़ गए. 

उन्होंने तल्खी भरी अंदाज में बोला कि यह बार-बार Yeah, Yeah, Yeah मत बोलो. यह कोई कॉफी शॉप नहीं है यह तो कोर्ट है. मैं ऐसे लोगों से थोड़ा एलर्जिक हूं जो लगातार Yeah बोलते हैं. 

अब यह कोई पहली बार नहीं है जब सीजेआई चंद्रचूड़ का ऐसा रूप देखने को मिला है. कई बार सुनवाई के दौरान उन्होंने याचिकाकर्ता से लेकर वकीलों तक को फटकार लगा रखी है.

कभी किसी वकील के बोलने के अंदाज से उन्हें आपत्ति हो जाती है तो कभी किसी की गलत याचिका पर भी वे अपना आपा खो देते हैं. 

कुछ समय पहले ही एक सीनियर वकील को उन्होंने बीच सुनवाई के दौरान कोर्ट से बाहर जाने को कह दिया था. उन्होंने सिक्योरिटी को बुलाकर उस वकील को बाहर का रास्ता दिखाया था. 

अब इस बार उनकी तरफ से एक याचिकाकर्ता को करेक्ट करने का काम किया गया है. वे चाहते हैं कि कोर्ट में Yeah जैसे शब्दों की जगह Yes जैसे शब्दों का इस्तेमाल होना चाहिए. 

बता दें कि कोर्ट में सुनवाई के दौरान एक फॉर्मल भाषा ही चलती है वहां पर कई शब्दों का इस्तेमाल नहीं किया जाता है. इस बार क्योंकि उस नियम का पालन नहीं हुआ तो चीप जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ ने फटकार लगा दी.