आमतौर पर आपने देखा होगा कि शादी के बाद विदाई के वक्त दुल्हन और उसके परिवार के लोग रोते हैं. हालांकि ये कोई ज़रूरी नहीं होता है कि शादी में रोना ही रोना हैं

हालांकि ये कोई ज़रूरी नहीं होता है कि शादी में रोना ही रोना हैं, फिर भी जज़्बात ऐसे होते हैं कि खुद लड़कियां और घरवाले रो पड़ते हैं.

लेकिन आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताएंगे, जहां लड़कियों को शादी में पीट-पीटकर रुलाया जाता है. आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला

दरअसल, पड़ोसी चीन में एक विचित्र परंपरा है. यहां पर शादी के एक महीने पहले दुल्हन रोने की प्रैक्टिस करती है.

सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि चीन में अगर दुल्हनों को विदाई के समय रोना नहीं आता है तो उन्हें पीटकर जबरदस्ती रुलाया जाता है.

रिपोर्ट के अनुसार, चीन के दक्षिण पश्चिमी प्रांत सिचुआन में तूजिया जनजाति की शादी में दुल्हनों का रोना बेहद जरूरी माना जाता है.

माना जाता है कि दुल्हनें अगर अपनी शादी में रोएं नहीं, तो अपशकुन होता है. ऐसे में लड़कियों को महीनेभर पहले से ही रोने की प्रैक्टिस करनी होती है, ताकि उनके परिवार को शर्मिंदगी न झेलनी पड़े.

रिपोर्ट के अनुसार, विदाई में दुल्हन के रोने की परंपरा 17वीं शताब्दी में अपनी चरम सीमा पर थी. वहीं 475 बीसी से 221 बीसी के बीच इस परंपरा की शुरुआत मानी जाती है.

जाओ स्टेट की राजकुमारी की शादी के बाद जब विदाई हो रही थी तो उनकी मां फूटफूटकर रोई थीं. इसके बाद ये परंपरा शुरू हो गई.

जानकारी के मुताबिक अगर दुल्हन नहीं रोती है, तो गांव में उसका मजाक बन जाता है. ये लोग उसे परिवार की बुरी पीढ़ी मान लेते हैं.