आखिर ट्रक के पीछे क्यों लिखा होता है ‘Horn OK Please’? नहीं जानते होंगे आप

जब हम सड़क पर निकलते हैं, तो हमें तरह-तरह की गाड़ियां यहां देखने को मिलती हैं. हर गाड़ी पर कोई न कोई स्टिकर या कुछ न कुछ लिखा हुआ ज़रूर होता है. 

कारों पर जहां बच्चों के नाम या भगवान से जुड़ा स्लोगन होता है, वहीं ट्रकों के पीछे शायरी लिखी होती है. 

हालांकि आपने एक चीज़ ज़रूर नोटिस की होगी, ज्यादातर ट्रकों के पीछे बड़े अक्षरों में ‘Horn OK Please’ लिखा जाता है.

हमारी ज़िंदगी में ऐसी कई चीजें हैं, जो हम रोज देखते हैं लेकिन उसकी वजह नहीं जानते. जब अचानक कोई हमसे इनसे जुड़ा सवाल पूछ लेता है तो हम सोच में पड़ जाते हैं. 

ठीक इसी तरह ये स्लोगन हमने देखा तो कई बार होगा लेकिन इसका मतलब हम नहीं जानते हैं. चलिए आज आपको बताते हैं कि आखिर ट्रकों के पीछे लिखी इस कॉमन लाइन का मतलब क्या है.

‘Horn Ok Please’ प्लीज तो ऐसी लाइन हैं, जो अधिकतर ट्रक के पीछे लिखी होती हैं. इसका मतलब माना जाता है कि जब भी आप ओवरटेक करें तो हॉर्न जरूर बजाएं. 

पहले रास्ते संकरे होते थे, ऐसे में ट्रक ड्राइवर रास्ता साफ होने पर Ok के ऊपर लगा हुआ एक बल्ब जलाता था, जिससे पीछे वाले को ओवरटेक करने का संकेत मिल जाता था.

इतना ही नहीं ओके को द्वितीय विश्व युद्ध से जोड़कर भी देखा जाता है. दरअसल इस वक्त डीज़ल की बहुत कमी हो गई थी, ऐसे में ट्रकों में केरोसिन से भरे कंटेनर रखे जाते थे. 

चूंकि केरोसिन बेहद ज्वलनशील होता है, ऐसे में किसी भी दुर्घटना के वक्त इसमें आग न लगे, इसलिए उचित दूरी बनाने के लिए ‘On Kerosene’ लिखा जाता था, जिसे बाद में Ok लिखा जाने लगा. 

हालांकि अब चौड़ी सड़कें होने की वजह से ये स्लोगन भी लिखा जाना कम हो गया. ऐसे में उसी वक्त से बीच में OK लिखा जाता है और Horn Please को दोनों तरफ लिख दिया जाता है.