पाकिस्तान को दुनिया के सबसे गरीब देशों में शुमार किया जाता है क्योंकि आतंकवादी गतिविधियों के कारण उसका कोई निरंतर विकास नहीं हो रहा है.

हालांकि इसके बावजूद पाकिस्तान में कई अमीर लोग मौजूद हैं. हम आपको पाकिस्तान के टॉप 5 अमीर लोगों के बारे में बताते हैं.

5. नवाज शरीफ (संपत्ति- 1.4 बिलियन डॉलर): पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ देश की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग के नेता हैं.

नवाज शरीफ एक सफल राजनेता तो हैं ही, वह देश के सबसे बड़े उद्योगपतियों में भी शुमार हैं. वह यूनिट ग्रुप, शरीफ ग्रुप और इतेफाक ग्रुप के मालिक हैं.

4. सर अनवर परवेज (संपत्ति- 1.5 बिलियन डॉलर):  बेस्टवे ग्रुप के संस्थापक और अध्यक्ष हैं. ये पाकिस्तान के दूसरे सबसे बड़े सीमेंट उत्पादक में से एक है.

ये ब्रिटेन में 16वें सबसे बड़े कैश एंड कैरी ऑपरेटर है. वह यूनाइटेड बैंक लिमिटेड पाकिस्तान के उपाध्यक्ष भी हैं और साथ ही सबसे बड़े निवेशकों में से एक हैं.

3. आसिफ अली जरदारी (संपत्ति- 1.8 बिलियन डॉलर): पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी पीपीपी के सहअध्यक्ष आसिफ अली जरदारी इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं.

1987 में बेनज़ीर भुट्टो से शादी के बाद वह फेमस हो गए. उन्हें पाकिस्तान के शक्तिशाली व्यक्ति के रूप में भी जाना जाता है. उनकी कुल संपत्ति 1.8 बिलियन डॉलर है.

2. मियां मोहम्मद मंशा (संपत्ति- 2.5 बिलियन डॉलर): पाकिस्तान के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं. ये एमसीबी लिमिटेड, आदमजी ग्रुप और निशात ग्रुप के अध्यक्ष और सीईओ हैं.

वह अग्रणी पाकिस्तानी व्यवसायी और अरबपति में से एक हैं. वह वर्तमान में पाकिस्तान के सबसे शक्तिशाली व्यक्तित्व के रूप में जाने जाते हैं और उनकी कुल संपत्ति 2.5 बिलियन डॉलर है.

1. शाहिद खान (संपत्ति- 13.3 बिलियन डॉलर): पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी अरबपति हैं. ये फ्लेक्सएनगेट के मालिक भी हैं. इनके पास 770 मिलियन अमेरिकी डॉलर की जैक्सनविले जगुआर भी है.

साथ ही वह इंग्लिश प्रीमियर लीग के क्लब फुल्हम एफसी के भी मालिक हैं. शाहिद खान फिलहाल अमेरिका में रह रहे हैं. उनकी कमाई का मुख्य जरिया ऑटो पार्ट्स मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस है.