किसी देश के लोगों के स्वास्थ्य में अनेक कारक योगदान करते हैं. विकसित देशों के लोग विकासशील देशों, विशेषकर अल्प विकसित देशों के लोगों की तुलना में अधिक स्वस्थ होते हैं.

हम आपकों स्वास्थ्य के लिहाज से Top-10 देशों की जानकारी दे रहे हैं. Global Health Index 2024 के अनुसार 92.8 अंक पाकर 10वें स्थान पर Netherlands है.

इस Index के अनुसार 93.1 अंक लेकर 9वें स्थान पर Switzerland है.  स्विस लोगों का जीवनस्तर विश्व में सबसे ऊंचे जीवनस्तर लोगों में से एक है.

दवा उद्योग और दूरसंचार में महत्वपूर्ण भूमिका रखने वाला Sweden 93.4 अंक अर्जित कर 8वें नंबर पर काबिज है.

Iceland 93.5 अंक लेकर Global Health Index में 7वें स्थान पर है. यहां की स्वास्थ्य सेवाएं काफी अच्छी हैं.

93.6 अंक लेकर Norway छठे स्थान पर है. यहां मई से जुलाई के बीच करीब 76 दिनों तक सूरज अस्त ही नहीं होता. इस देश का तापमान -50 डिग्री तक गिर जाता है.

Medical Science के साथ-साथ technology  में अपना वर्चस्व रखने वाला Israel 94.2 Point लेकर 5वें स्थान पर है.

एशिया की सातवीं बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश Taiwan 94.2 अंक लेकर इस Index के 4th नंबर पर है.

South Korea ने Health index  में 94.3 अंक लाकर तीसरे स्थान पर काबिज है. ये देश क्रय शक्ति के आधार पर विश्व की 5वीं सबसे बड़ी और संज्ञात्मक आधार पर चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है.

ताजे फल, सब्जी, लीन प्रोटीन, साबुत अनाज जैसी बैलेंस्ड चीजों का इस्तेमाल करने वाला जापान इस लिस्ट में 95.1 अंक लेकर दूसरे स्थान पर है.

विश्व की 9वीं तथा एशिया की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश Singapore ने 95.3 अंक लाकर Global Health Index में पहले स्थान पर है.