यहां है दुनियाभर के विंटेज कैमरों का कलेक्शन, देखकर हो जाएंगे हैरान!

अगर आपको फोटोग्राफी और कैमरे का शौक हैं और पुराने कैमरों और कैमरे के विकास की कहानी में दिलचस्पी रखते हैं, तो आप दिल्ली-एनसीआर में के इस म्यूजियम में जरूर जाएं, जहां एक विश्व स्तरीय कैमरा म्यूजियम है.

यह साउथ ईस्ट एशिया का सबसे बड़ा और अनोखा कैमरे के इतिहास से जुड़ा म्यूजियम है. यहां आपको हर प्रकार के विंटेज कैमरे तो देखने को मिलेंगे.

उसके साथ-साथ आपको यहां कैमरे के इतिहास से जुड़ी टाइम लाइन देखने और पढ़ने को भी मिलेगी. यह म्यूजियम म्यूजियो कैमरा के नाम से भी काफी फेमस है.

इस म्यूजियम के फाउंडिंग डायरेक्टर आदित्य आर्य ने बताया कि 2018 में उन्होंने इस म्यूजियम को बनाना शुरू किया था. 

जिसमें कुछ पैसे की मदद तो उन्हें हरियाणा गवर्नमेंट ने की थी और कुछ पैसे उन्होंने सोशल मीडिया पर क्राउड फंडिंग के जरिए इकट्ठा किए थे.

म्यूजियम में सैकड़ों कैमरे और उनसे जुड़ा इतिहास बताया गया है. वहीं इस म्यूजियम में तीन मंजिल पर 18,000 वर्ग फुट फैली गैलरी में मॉक स्टूडियो, डार्क रूम, सेमिनार रूम और लाइब्रेरी भी बनाई गई है.

इसी तरह इस म्यूजियम में 3,000 से ज्यादा कैमरे हैं, जिसमें साल 1850 के कई कैमरे हैं.

आदित्य ने बताया कि पढ़ाई करने के बाद उन्हें कैमरे के इतिहास के बारे में जानने की काफी ज्यादा रूचि थी. इसके बाद उन्होंने फोटोग्राफी करना शुरू किया और कई तरह के कैमरे इकट्ठे करना भी शुरू कर दिया था. 

उन्होंने बताया कि कहीं भी यात्रा पर जाते थे, तो वहां के कबाड़ियों से जरूर मिला करते थे, ताकि उन्हें किसी तरह का कोई पुराना विंटेज कैमरा मिल जाए.

इस म्यूजियम को देखने आने के लिए आपको यलो मेट्रो लाइन से इफ्को मेट्रो स्टेशन पर उतरना होगा. यह म्यूजियम हफ्ते के 6 दिन सुबह 11:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक ही खुला रहता है. 

दुनिया भर के अन्य म्यूजियमों की तरह यह म्यूजियम भी सोमवार को बंद रहता है. वहीं इस म्यूजियम में जाने के लिए आपको 200 रुपए का एक टिकट भी खरीदना होगा.