हिंदू धर्म में नवरात्रि का बेहद महत्व है. इन 9 दिनों माता के 9 स्वरूपों की पूजा अर्चना की जाती है. 

भक्त मां की कृपा पाने के लिए भक्त मंत्रों का जाप करने से लेकर उपवास तक रखते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन 9 दिनों में अलग-अलग रंगों का भी शास्त्रों में विशेष महत्व बताया गया है.

अगर नहीं तो आज हम आपको बताएंगे कि नवरात्रि के कौन से दिन आपको कौन से रंग के कपड़े पहनने चाहिए. जानिए कौन से हैं नवरात्र‍ि के यह 9 रंग...

3 अक्टूबर (पहला दिन) नवरात्रि के पहले दिन भक्त शैलपुत्री माता की पूजा करते हैं, जो पहाड़ की बेटी देवी पार्वती हैं. इस दिन भक्तों को नारंगी/ ऑरेंज या पीले रंग के कपड़े पहनने चाहिए.

4 अक्टूबर (दूसरा दिन) नवरात्रि का दूसरा दिन देवी ब्रह्मचारिणी को समर्पित है, जो देवी पार्वती का अविवाहित रूप है. दूसरे दिन हरा/सफेद रंग के कपड़े पहनने को कहा जाता है.

5 अक्टूबर (तीसरा दिन) तीसरे दिन माता के चंद्रघंटा रूप की पूजा की जाती है.   उनका नाम उनके माथे पर आधे चंद्रमा से लिया गया है. इस दिन का रंग भूरा है.

6 अक्टूबर (चौथा दिन) नवरात्रि का चौथा दिन इस ब्रह्मांड की निर्माता देवी कुष्मांडा को समर्पित है. इस दिन नारंगी रंग पहनना चाहिए. 

7 अक्टूबर (पांचवां दिन) स्कंदमाता देवी दुर्गा का पांचवां रूप है, जो दो संस्कृत शब्दों - स्कंद (युद्ध के देवता) और माता से मिलकर बना है. इस दिन सफेद रंग पहनना चाहिए.

8 अक्टूबर (छठा दिन) देवी दुर्गा का छठा स्वरूप कात्यायनी है. वह दुर्गा के उग्र रूप से जुड़ी है और इस दिन का रंग लाल है.

9 अक्टूबर (सातवां दिन) नवरात्रि का सातवां दिन देवी कालरात्रि को समर्पित है. उन्हें देवी दुर्गा के विनाशकारी रूपों में से एक माना जाता है. उन्हें काली, भद्रकाली, चंडी और चामुंडा भी कहा जाता है. इस दिन रॉयल ब्लू रंग के कपड़े पहनने चाहिए. 

10 अक्टूबर (आठवां दिन) महागौरी देवी दुर्गा का आठवां रूप है, जिनकी पूजा अहष्टमी तिथि को की जाती है. नवरात्रि के इस दिन गुलाबी रंग के कपड़े पहनने शुभ होते हैं.

11 अक्टूबर (नौवां दिन) देवी दुर्गा का नौवां रूप मां सिद्धिदात्रि हैं. यह देवी शक्ति और ध्यान संबंधी शक्तियों की दाता है. इस दिन हरा या बैंगनी रंग पहनना अच्छा होता है.