इंडोनेशिया में एक नई प्रथा उभर रही है, यहां 500 US डॉलर्स यानी करीब 41900 रुपयों के लिए पर्यटकों के साथ ग्रामीण महिलाओं की शादी कराई जा रही हैं. 

इस प्रथा को ‘प्लेजर मैरिज’ या निकाह मुताह कहा जा रहा है. इस प्रथा के तहत 17 से 25 वर्ष की लड़कियां विदेशी पर्यटकों से ‘कॉन्ट्रैक्ट मैरिज’ करती हैं. 

आपको बता दें दक्षिण-पूर्व एशिया के देशों में प्लेजर मैरिज का प्रचलन तेजी से बढ़ रहा है और खासकर इंडोनेशिया में यह एक बड़ी इंडस्ट्री बन चुकी है. 

विदेशी पुरुष पर्यटकों को एजेंसियों के जरिए स्थानीय महिलाओं से मिलवाया जाता है. जो उनकी टेंपरेरी शादी कराने में मदद करती हैं. 

एक बार जब दोनों पक्ष सहमत हो जाते हैं, तब फौरन एक अनौपचारिक विवाह समारोह आयोजित होता है, जिसके बाद उस पुरुष को चुनी गई महिला को कैश पेमेंट करना होता है. 

ये मुआवजे के रूप में दुल्हन की कीमत होती है. ऐसी शॉर्ट टर्म प्लेजर मैरिज करने वाली पत्नियां अपने विदेशी पति के साथ सेक्स और घर का बाकी काम भी करेंगी. 

जैसे ही पति का वीजा खत्म होने वाला होगा और उसके देश छोड़ने की तारीख आती है तो उसी दिन से वो शादी ऑटो मोड में खत्म यानी समाप्त मान ली जाती है. 

शुरुआती दिनों में, लड़कियों को परिवार के सदस्यों या परिचितों द्वारा पर्यटकों से मिलवाया जाता था. आजकल ये काम भी एजेंसियां कर रही हैं. 

वैसे तो प्लेजर मैरिज को इंडोनेशिया में पूरी तरह से बैन किया गया है, लेकिन इसके खिलाफ कोई सख्त कानून नहीं होने के कारण यह धड़ल्ले से जारी है.