एक ऐसा शहर जहां मौजूद है इंसानों के कद से भी ऊंचा बेंच, जानें वजह

आप को कई शहरों में सड़क के किनारे बेंच लगी दिख जाएंगी. राहगीरों के बैठने के लिए बनी इन बेंच को इस तरह बनाया जाता है कि किसी भी कद का इंसान इसपर बैठ सके. 

मगर दुनिया में एक ऐसा शहर है जहां इतनी ऊंची बेंच सड़कों के किनारे लगाई गई है जिसमें इंसान को चढ़ने के लिए सीढ़ी की जरूरत पड़ेगी. इनको लगाने के पीछे का कारण काफी चौंकाने वाला है.

डेनमार्क के कोपनहेगन में अगर आप रास्ते पर टहलने निकलेंगे तो आपको करीब 10 ऐसी बेंच पूरे शहर में नजर आएंगी जो बेहद ऊंची हैं. 

इनमें चढ़कर बैठने के लिए इंसानों को काफी मशक्कत करनी पड़ सकती है. इन्हें देखकर आपको लगेगा कि आखिर ऐसी बेंच का काम ही क्या है.

इन बेंच को शहर की दूसरी बेंच की तुलना में 85 सेंटीमीटर ऊंचा बनाया गया है. 

इस बेंच को इसलिए लगवाया है क्योंकि इससे लोगों को जलवायु परिवर्तन की समस्याओं से सचेत करना चाहते हैं. 

डेनमार्क समुद्र तल से ज्यादा ऊपर नहीं है. कोपनहेगन के कुछ हिस्से समुद्र तल से कुछ ही मीटर ऊपर हैं. 

वैज्ञानिकों का दावा है कि जिस स्पीड से ग्लोबल वॉर्मिंग बढ़ रही है, साल 2100 तक समुद्र का लेवल 1 मीटर तक बढ़ जाएगा. ऐसे में टीवी चैनल ने फ्यूचर बेंच के नाम से इन्हें शहर में लगाया है.

एक रिपोर्ट के अनुसार चैनल के एक मैनेजर ने कहा था कि यूएन के अनुसार समुद्र का लेवल धीरे-धीरे बढ़ रहा है और ऐसे में लेवल बढ़ने का असर डेनमार्क पर भी होगा. 

इस प्रोजेक्ट के तहत चैनल लोगों को क्लाइमेट चेंज के बारे में जागरूक करना चाहता है और समुद्र का लेवल बढ़ने का खतरा बनाना चाहता है.