क्या आपको मालूम है दुनिया के करोड़ों पुरुषों का पूर्वज कौन था? यहां जान लीजिए

चंगेज खान का नाम इतिहास में दर्ज है जिसे पूरी दुनिया जानती है. उसके अपराधों, लूटपाट और विरासत से जुड़ी कहानियों को अकसर सुना जाता है. 

ये इंसान जिस रास्ते से गुजरा वहां मौत और तबाही के अलावा कुछ और देखने को नहीं मिला. उसके सैनिकों ने लोगों के सिर इसलिए धड़ से अलग कर दिए ताकि ये दिखा सकें कि किसी शहर या गांव को किस हद तक लूटा गया है. 

इन्होंने केवल लूटपाट और हत्याओं को ही अंजाम नहीं दिया बल्कि बड़े स्तर पर महिलाओं के साथ भी बलात्कार किया है. 

चंगेज खान सबसे खूबसूरत महिला को अपने हरम में लेकर जाता था और बाकी बची महिलाओं को मरवा देता है. उसकी सैकड़ों पत्नियां थीं. जिनसे उसके कुल 200 बेटे थे. जिनमें से कई ने बाद में अपने खुद के साम्राज्य बनाए और बडे़ स्तर पर हरम की व्यवस्था की. 

इतना बड़ा परिवार होने के बावजूद भी मौत के वक्त चंगेज खान की किस्मत ने उसका साथ नहीं दिया. आज के समय में किसी को नहीं पता कि चंगेज खान का मकबरा कहां है. उसकी मौत को लेकर भी तमाम तरह के दावे किए जाते हैं. 

दुनिया के हर 200 पुरुषों में से एक चंगेज खान का वंशज है. साल 2003 में ह्यूमन जेनेटिक्स पर अमेरिकी जनरल में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया कि सबूतों से पता चला कि आज धरती पर 1.6 करोड़ पुरुषों में चंगेज खान का डीएनए मौजूद है. 

वैज्ञानिकों ने शोध में पाया कि मंगोलियाई साम्राज्य के भीतर रहने वाले आठ फीसदी पुरुषों के वाई गुणसूत्र के अंदर एक निशान है, जो बताता है कि वे चंगेज खान के वंश से जुडे़ हैं.

इस शोध के आधार पर ये कहा जाता है कि दुनिया के 1.6 करोड़ यानी 0.5 फीसदी पुरुष चंगेज खान के परिवार से संबंधित हैं. इसका मतलब है कि दुनिया के प्रत्येक 200 में से एक शख्स सीधे चंगेज खान का वंशज हो सकता है.

पाकिस्तान का हजारा समुदाय भी चंगेज खान के परिवार से जुड़े हुआ है. चंगेज खान तीन करोड़ स्क्वायर किलोमीटर में फैले साम्राज्य का मालिक था.

मंगोलिया के आक्रमणकारी चंगेज खान का जन्म 1162 में बोरजिगिन कबीले के तेमुजिन में हुआ था. उसका खौफ इस कदर तक था कि बड़े बडे़ साम्राज्य महज उसका नाम सुनकर उसके आगे झुक जाते थे.

वैज्ञानिक अभी तक चंगेज खान की मौत के कारणों पर सहमति व्यक्त नहीं कर पाए हैं. कई इतिहासकारों का दावा है कि वह युद्ध के दौरान घायल होने के कारण मरा है.

चंगेज खान के परिवार और अनुयायियों को उसके निधन को सबसे बड़ा रहस्य रखने का निर्देश दिया गया था. ऐसा इसलिए किया गया था क्योंकि पश्चिमी शियाओं के साथ चीन के युद्ध के दौरान चंगेज खान की मौत हो गई थी. 

दुनियाभर के राजा, सम्राट और सुल्तानों की मौत के बाद उनकी कब्र बनाई गई हैं. लेकिन 200 बच्चों का पिता और हजारों किलोमीटर तक फैले साम्राज्य के मालिक चंगेज खान की एक कब्र तक नहीं है.

ये कहा जाता है कि चंगेज खान नहीं चाहता था कि उसकी मौत के बाद उसका कोई नामो निशान रहे. इसलिए उसने अपने साथियों से कहा था कि उसकी मौत के बाद उसे अज्ञात स्थान पर दफन कर दिया जाए. उसके साथियों ने फिर यही किया.