क्या आप जानते हैं शराब शाकाहारी होती है या मांसाहारी? ये है इसका जवाब

अक्सर लोग शराब को लेकर एक आम भ्रम में रहते हैं कि यह शाकाहारी या मांसाहारी होती है.

यह सवाल कई बार लोगों के मन में उठता है, खासकर शाकाहारी और मांसाहारी भोजन को लेकर सजग रहने वालों के. तो चलिए इस सवाल का जवाब जानते हैं.

शराब विभिन्न प्रकार के अनाज, फलों या सब्जियों को किण्वित करके बनाई जाती है. इस प्रक्रिया में, खमीर इन पदार्थों में मौजूद शर्करा को अल्कोहल में बदल देता है.

ज्यादातर शराब में किसी जानवर की चर्बी या किसी और चीज का उपयोग नहीं किया जाता है.

बीयर, वाइन और अधिकांश स्पिरिट्स जैसे वोदका, जिन और रम को बनाने में मुख्य रूप से अनाज, फलों या सब्जियों का उपयोग किया जाता है. इसलिए, ये शराबें शाकाहारी होती हैं.

हालांकि कुछ शराबों को बनाने की प्रक्रिया में क्लैरिफिकेशन नामक एक प्रक्रिया होती है.

इस प्रक्रिया में शराब को साफ करने के लिए अंडे की सफेदी, ईशिंग्लास (मछली की तैराकी थैली से निकाला गया एक पदार्थ) या अन्य जानवरों से प्राप्त पदार्थों का उपयोग किया जा सकता है.

हालांकि, अधिकांश आधुनिक शराब उत्पादक इन पदार्थों के बजाय अन्य वैकल्पिक तरीकों का उपयोग करते हैं.

वहीं कुछ विशेष प्रकार की शराबें होती हैं जिन्हें बनाने में जानवरों से प्राप्त कुछ पदार्थों का उपयोग किया जा सकता है. उदाहरण के लिए, कुछ प्रकार के वाइन को बनाने में जानवरों की चर्बी का उपयोग किया जा सकता है.

वहीं यदि आप पूरी तरह से शाकाहारी हैं तो आप शराब खरीदते समय कुछ चीजों का ध्यान रखें. जैसे शराब की बोतल पर लगे लेबल को ध्यान से पढ़ें.

वहीं यदि आपको किसी शराब के बारे में संदेह है तो आप उस कंपनी से संपर्क करके जानकारी ले सकते हैं. साथ ही शाकाहारी स्टोर में उपलब्ध शराबें पूरी तरह से शाकाहारी होती हैं.