प्यार के बाद भी अधूरी रह गई रतन टाटा की प्रेम कहानी, जानें क्यों नहीं की थी शादी

रतन टाटा ने कभी शादी नहीं की, जीवन भर वे देश की तरक्‍की और दूसरों के बारे में सोचते रहे. वे भारत के लोगों के लिए ही नहीं, बल्कि दुनियाभर के लोगों के लिए एक मिसाल से कम नहीं थे.

वैसे तो रतन टाटा के पास सब कुछ था, लेकिन उन्हें एक दर्द था, जिसका जिक्र उन्होंने अपने मैनेजर शांतनु की स्टार्टअप Goodfellows की ओपनिंग के दौरान किया था.

उन्होंने कहा था, 'आप नहीं जानते कि अकेले रहना कैसा होता है? जब तक आप अकेले समय बिताने के लिए मजबूर नहीं होते तब तक अहसास नहीं होगा.'

85 साल के बैचलर रतन टाटा ने कहा था कि जब तक आप वास्तव में बूढ़े नहीं हो जाते, तब तक किसी को भी बूढ़े होने का मन बिल्कुल भी नहीं करता.

रतन टाटा की शादी नहीं हुई थी, लेकिन उनकी भी एक प्रेम कहानी रही थी, लेकिन ये प्‍यार अधूरा रह गया.

Ratan Tata को एक कंपनी में काम करने के दौरान लॉस एंजिल्स में प्यार हुआ था, लेकिन वो उस लड़की से शादी करने ही वाले थे.

तभी अचानक उन्हें वापस भारत लौटना पड़ा, क्‍योंकि उनकी दादी की तबीयत ठीक नहीं थी. रतन टाटा को ये लगा था कि जिस महिला को वो प्‍यार करते हैं वह भी उनके साथ भारत भी आ जाएगी.

रतन टाटा के मुताबिक, '1962 की भारत-चीन लड़ाई के चलते उनके माता-पिता उस लड़की के भारत आने के पक्ष में नहीं थे और इस तरह उनका रिश्‍ता टूट गया.'

साल 1868 में शुरू हुए कारोबारी घराने की कमान अपने हाथों में लेने से पहले रतन टाटा ने 70 के दशक में टाटा स्टील, जमशेदपुर में काम किया.

जब कारोबार की सभी बारीकियां समझ में आ गई फिर उन्होंने ग्रुप में अपनी दमदार एंट्री की और अपनी मेहनत और काबिलियत की दम पर घरेलू कारोबार को आसमान की बुलंदियों पर पहुंचाने का काम किया.