रतन टाटा के बारे में तो आपने बहुत कुछ सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि उनका सबसे करीबी दोस्त कौन है? 

हम बात कर रहे हैं रतन टाटा के करीबी मित्र और सहायक शांतनु नायडू की, जो की रतन टाटा से 55 साल छोटे हैं 

शांतनु को पशु प्रेमी के रूप में भी जाना जाता है. उन्होंने मोटोपॉज नाम की संस्था भी बनाई हुई है. यह संस्था स्ट्रीट डॉग्स की मदद करती है. 

शांतनु नायडू एक युवा उद्यमी, लेखक और सोशल मीडिया एक्टिविस्ट भी हैं. शांतनु का जन्म पुणे के एक तेलुगु परिवार में हुआ था. 

उन्होंने सावित्रीबाई फुले पुणे यूनिवर्सिटी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक किया है. इसके बाद 2016 में कॉर्नेल यूनिवर्सिटी से MBA किया.

शांतनु रतन टाटा के ऑफिस में जनरल मैनेजर के पद पर काम करते हैं और नए स्टार्टअप्स में निवेश को लेकर टाटा ग्रुप को सलाह भी देते हैं. 

शांतनु की संस्था मोटोपॉज ने आवारा कुत्तों के लिए विशेष डेनिम कॉलर बनाए, जिन पर रिफ्लेक्टर लगे होते थे, इससे वाहनों से इन बेजुबान जानवरों की जान बचती है. 

इस नई सोच और तकनीक ने रतन टाटा का ध्यान खींचा क्योंकि वह खुद एक पशु प्रेमी थे. रतन टाटा ने तुरंत शांतनु को मुंबई बुलाया. यह रिश्ता धीरे धीरे मजबूत होता गया.

रतन टाटा के जीवन के अंतिम वर्षों में शांतनु को उनके बेहद करीब देखा गया. दोनों की कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हैं. इनके बीच गुरु शिष्य और पिता पुत्र जैसा भी रिश्ता था.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार शांतनु की कुल संपत्ति 5-6 करोड़ रुपये के बीच है. उनके इस नेटवर्क में रतन टाटा से मिलने वाली आय, स्टार्टअप में निवेश शामिल है.