भारत की आपत्ति के बाद यहां रुकी 'नागा खोपड़ी' की नीलामी, लाखों रुपये थी कीमत

ब्रिटेन में 19वीं सदी की 'सींग वाली नागा मानव खोपड़ी' नीलाम की जानी थी जिसे अब रोक दिया गया है.

नीलामी 9 अक्टूबर को होने वाली थी और ब्रिटेन का एक ऑक्शन हाउस इसे नीलाम करने वाला था जिसे लेकर भारत में काफी विरोध देखा गया.

इस नीलामी को लेकर नागालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो ने भारत सरकार को एक पत्र लिखकर मांग की थी कि नीलामी रोकी जाए. उनका कहना था कि नागा समुदाग के पूर्वजों के अवशेषों की नीलामी 'औपनिवेशिक हिंसा' है.

ऑक्सफोर्डशायर के टेट्सवर्थ स्थित Swan ऑक्शन हाउस नागा मानव खोपड़ी की ऑनलाइन नीलामी करने वाला था. इस खोपड़ी के साथ ही दुनियाभर से जमा की गई कई खोपड़ियों और बाकी अवशेष नीलाम की जानी थी.

एक रिपोर्ट के मुताबिक, नीलामी में नागा जनजाति की सींग वाली मानव खोपड़ी को लॉट नंबर 64 के रूप में रखा गया था.

सींग वाली नागा मानव खोपड़ी की नीलामी को लेकर नागालैंड में विरोध प्रदर्शन देखने को मिला. मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो विदेश मंत्री एस. जयशंकर से इस 'दुखद' बिक्री को रोकने के लिए हस्तक्षेप करने की मांग की.

विदेश मंत्री को संबोधित अपने पत्र में नागालैंड के मुख्यमंत्री ने कहा, 'ब्रिटेन में नागा मानव अवशेषों की प्रस्तावित नीलामी की खबर पर प्रदेश के सभी समुदायों ने आपत्ति जताई है क्योंकि यह हमारे लोगों के लिए बेहद भावनात्मक और पवित्र मुद्दा है.

उन्होंने विदेश मंत्री से आग्रह किया कि वे इस मामले को लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग के सामने उठाएं, ताकि खोपड़ी की नीलामी रोकी जा सके. उन्होंने बताया कि Forum for Naga Reconciliation (FNR) ने भी इस मामले पर चिंता जताई है.

FNR ने दावा किया कि मानव अवशेषों की नीलामी संयुक्त राष्ट्र के 'स्वदेशी लोगों के अधिकारों की घोषणा' (UNDRIP) के अनुच्छेद 15 का उल्लंघन करती है.

जिसमें कहा गया है- स्वदेशी लोगों को अपनी संस्कृतियों, परंपराओं, इतिहास और आकांक्षाओं की गरिमा और विविधता का अधिकार है, जिसे शिक्षा और सार्वजनिक सूचना में उचित रूप से दिखाया जाना चाहिए.

एफएनआर ने नीलामी घर से सीधे संपर्क कर बिक्री की निंदा की और उनसे मानव खोपड़ी को नागालैंड वापस भेजने का आह्वान किया.

ऑक्शन हाउस ने बताया कि सींग वाली नागा मानव खोपड़ी की शुरुआती बोली 2,100 पाउंड (लगभग 23 लाख) रखी गई है. ऑक्शन हाउस Swan का अनुमान था कि खोपड़ी की अधितकम बोली 4,000 पाउंड (लगभग ₹43 लाख) तक होगी.