ये थी दुनिया की सबसे ताकतवर महिला समुद्री डाकू, जो रह चुकी थी सेक्स वर्कर

दुनिया में सबसे शक्तिशाली समुद्री डाकू कौन हुआ? इसके जवाब में लॉन्ग जॉन सिल्वर या ब्लैक बियर्ड का नाम ही ध्यान में आता है.

लेकिन सच तो यह है कि दुनिया में सबसे ताकतवर समुद्री लुटेरा कोई पुरुष नहीं बल्कि एक महिला थी. उसका नाम सुनकर ही दक्षिण चीन सागर में व्यापार और सफर करने वाले खौफ खाते थे.कू, जो रह चुकी थी सेक्स वर्कर.

इस समुद्री डाकू का नाम था झेंग यी साओ (सन 1775-1844) जिसे पहले "चिंग शिह (Ching Shih)" के नाम से भी जाना जाता है.

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार 1800 से अधिक लुटेरे जहाज और 80 हजार लुटेरों पर राज करने वाली चिंग दुनिया की सबसे शक्तिशाली समुद्री डाकू हुई. वहीं इसकी तुलना में ब्लैक वीयर्ड के पास केवल 4 जहाज और 300 लुटेरे थे.

चिंग शिह का जन्म 1775 में दक्षिणपूर्व चीन के गुआंग्डोंग प्रांत के गरीबी से जूझ रहे समाज में शिह यांग के रूप में हुआ था.

चिंग जवान हुई तो परिवार की जरूरतों और गरीबी ने उसे वैश्यैवृति में ढकेल दिया. वह कैंटोनीज बंदरगाह शहर में एक Floating Brothel (तैरते वेश्यालय) में काम करती थी, जिसे फ्लावर बोट भी कहा जाता था.

बतौर सेक्स वर्कर अपनी सुंदरता, व्यवहार और तेजी के चलते वह जल्दी ही इलाके में प्रसिद्ध हो गईं. उसने शाही दरबारियों, सैन्य कमांडरों और अमीर व्यापारियों जैसे कई हाई-प्रोफाइल कस्टमर्स को आकर्षित किया.

साल 1801 में  गुआंग्डोंग में कुख्यात समुद्री डाकू कमांडर झेंग यी (Zheng Yi) की मुलाकात 26 साल की चिंग शीह से हुई. वह उसकी सुंदरता और ग्राहकों से उनके बिजनेस सीक्रेट निकलवाने की उसकी कला का दीवाना हो गया.

अलग-अलग रिपोर्टों में कहा गया है कि वह या तो खुद झेंग यी से शादी को तैयार हो गई थी या फिर झेंग यी के लोगों ने उसका अपहरण कर लिया था.

लेकिन ये साफ है कि चिंग ने झेंग से दो टूक कह दिया था कि अगर वह उससे शादी करेगी तो उसकी कमाई की आधा हिस्सा वह रखेगी. झेंग इसपर राजी हो गया और दोनों ने शादी कर ली. इनके दो बेटे हुए.

शादी के बाद से ही चिंग शिह ने रेड फ्लैग फ्लीट में अपने पति की लूट और अंडरवर्ल्ड डीलिंग में पूरी तरह से भाग लिया. उसने बेड़े में कई नियम लागू किये.

इनमें आदेशों का पालन करने से इनकार करने वालों के लिए तत्काल फांसी, किसी भी महिला बंदी के बलात्कार के लिए फांसी, पार्टनर से बेवफाई के लिए फांसी और एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर के लिए फांसी शामिल थे.

चिंग के रहते महिला बंदियों के कोई छेड़छाड़ नहीं हो सकती थी. उनके साथ सम्मानजनक व्यवहार किया जाता था, और कमजोर, अनाकर्षक या गर्भवती महिलाओं को जल्द से जल्द छोड़ दिया जाता था, जबकि आकर्षक महिलाओं को बेच दिया जाता था.