ये हैं भारत के 5 अजीबोगरीब Museum, कहीं है जादू-टोने की चीजें तो कहीं है टॉयलेट

आपने कई म्यूजियम देखे होंगे जिसमें कहीं जानवरों के कंकाल होते हैं तो कहीं इतिहास से जुड़ी चीजें देखने को मिलती हैं. 

लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे अजीबोगरीब म्यूजियम के बारे में बताने जा रहे हैं जहां अजीब-अजीब सी चीजें रखी हुई हैं. इन्हें देख कर आप भी हैरान हो जाएंगे. 

गुजरात के अहमदाबाद में वीचर बर्तन म्यूजियम है. यहां 4000 से भी अधिक बर्तन हैं जिनमें से कई तो 1000 साल पुराने हैं. इस म्यूजियम में हर धातु से बने बर्तन रखे हुए है. 

वहीं सुलभ इंटरनेशनल म्यूजियम जो दिल्ली में स्थित है. यहां तरह-तरह के शौचालयों का संग्रह है. 

इस अनोखे म्यूजियम में 2500 ईसा पूर्व के रोमन सम्राटों द्वारा इस्तेमाल किए गए सोने और चांदी के शौचालयों का पूरा इतिहास आपको देखने को मिलेगा. 

दिल्ली के बहादुर शाह जफर मार्ग पर चिल्ड्रेन बुक ट्रस्ट के भवन में स्थित एक म्यूजियम है जिसे शंकर इंटरनेशनल डॉल्स म्यूजियम के नाम से जाना जाता है. यहां तरह-तरह की सैकड़ों गुड़ियां मौजूद हैं. 

गुवाहाटी के मायोंग गांव में सबसे अनोखा म्यूजियम है ब्लैक मैजिक और जादू-टोना म्यूजियम. यहां मानव कंकाल और खोपडियों सहित जादू-टोने से जुड़ी हर तरह की चीजें देखने को मिलेंगी. 

दरअसल, ऐसा माना जाता है कि जादू-टोना और काले जादू की उत्पति जहां से हुई वो मायोंग गांव ही है. यहां के लोगों के पास गायब होने की भी शक्ति मौजूद है.  

बेंगलुरू में एक म्यूजियम है ब्रेन म्यूजयिम यहां 300 से भी अधिक दिमागों को सुरक्षित रखा गया है. इन्हें 86 डिग्री सेल्सियस तापमान पर रखा गया है ताकि ये खराब न हों.