आपको मालूम है पूर्व राष्ट्रपति APJ Abdul Kalam ने क्यों नहीं की थी शादी? जानें

पूरी दुनिया में मशहूर देश के पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम का जन्म आज ही के दिन 15 अक्टूबर 1931 को तमिलनाडु के शहर रमानाथपुरम के छोटे से गांव रामेश्वरम में हुआ था. 

राष्ट्र के प्रति खुद को समर्पित करने वाले डॉ कलाम को "जनता का राष्ट्रपति" भी कहा जाता है. अपनी सादगी से डॉक्टर कलाम ने लोगों के दिलों में बेहद ही खास जगह बनाई थी. 

इतना ही नहीं लोकप्रियता के मामले में भी डॉक्टर कलाम दुनिया के किसी दिग्गज नेता से कम नहीं रहे. 

उन्होंने परमाणु परीक्षण समेत भारत को कई वैज्ञानिक उपलब्धियां दिलाईं और देश को रक्षा के क्षेत्र में मजबूत बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. 

वैज्ञानिक उपल्बिधियों के अलावा वे भारत के राष्ट्रपति भी रहे. साल 2002 में बीजेपी और कांग्रेस दोनों के समर्थन से अब्दुल कलाम को राष्ट्रपति चुना गया था. 

राष्ट्रपति का कार्यकाल खत्म होने के बाद वे सामाजिक कार्यों और शिक्षा के क्षेत्र में लग गए. इस दौरान कलाम विद्यार्थियों के बीच अपना समय बिताते थे. 

डॉक्टर कलाम विद्यार्थियों के लिए सफलता के जीते-जागते उदाहरण थे. वे अपने वक्तव्यों के माध्यम से उन्हें प्रेरित और प्रोत्साहित करते थे. 

एक बार सिंगापुर में एक कार्यक्रम में डॉ. कलाम छात्रों को संबोधित कर रहे थे. इस बीच एक विद्यार्थी ने उनके निजी जीवन से जुड़ा दिलचस्प सवाल पूछ लिया. सवाल शादी को लेकर था. 

छात्र ने पूछा कि आपने शादी क्यों नहीं कि? इसका जवाब देते हुए कलाम ने कहा "अगर मैं शादी कर लेता तो जीवन में मैं आज जो हूं उसका आधा भी नहीं होता और न ही देश के लिए इतना कुछ कर पाता जो मैने किया है."

27 जुलाई 2015 को डॉ. कलाम ने आखिरी सांस ली थी. उनके बाद भी उनके विचार युवाओं को प्रेरणा देते हैं.