अब तक आपने प्रसिद्ध कलाकारों द्वारा बनाई गई पेंटिंग्स की नीलाम होने की खबरें पढ़ी होगीं या फिर खुद आप ऐसी नीलामी का हिस्सा बने होंगे.

लेकिन पहली बार ह्यूमनॉयड रोबोट (Humanoid Robot) द्वारा बनाई गई पेंटिंग जल्द ही नीलाम होने वाली है. 

नीलामीकर्ताओं ने बताया कि यह पेंटिंग आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से संचालित ह्यूमनॉइड रोबोट कलाकार ऐ-दा (Ai-Da) ने बनाई है. 

यह पहली बार है जब प्रसिद्ध नीलामी घर Sotheby एक मानव रोबोट द्वारा बनाई गई पेंटिंग बेचेगा. आइए जानते हैं क्या है इसकी कीमत.

पेंटिंग की नीलामी लंदन में स्थित सोथबी नीलामीघर द्वारा आयोजित की गई है. इस पेंटिंग में कंप्यूटर विज्ञान के जनक एलेन मैथिसन ट्यूरिंग का चित्र है.

'AI गॉड' शीर्षक वाले इस चित्र की ऊंचाई 2.2 मीटर है और इसकी कीमत 1,30,000 डॉलर से 1,96,000 डॉलर (लगभग 1.9 करोड़ से 1.64 करोड़ रुपये) के बीच है. 

ह्यूमनॉयड रोबोट कलाकार ऐ-दा को इंग्लैंड में ऑक्सफोर्ड और बर्मिंघम विश्वविद्यालयों के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) विशेषज्ञों द्वारा बनाया गया है. 

रोबोट को ऐसा डिजाइन किया गया है कि वह एक मानव महिला जैसा दिखता है. उसे एक चेहरा, बड़ी-बड़ी दो आंखें और भूरी रंग की विग दी गई है. 

आपको बता दें यह AI एल्गोरिदम का इस्तेमाल करके काम करता है और इसकी आंखों और बायोनिक हाथों में कैमरे लगे हुए हैं. 

सोथबी के अनुसार, इस पेंटिंग की ऑनलाइन बिक्री की जा रही है और इसे डिजिटल कला की लिस्ट में शामिल किया गया है. 

अगर आप ऐ-दी की नीलामी वाली पेंटिंग खरीदना चाहते हैं नीलामी घर की आधिकारिक वेबसाइट www.sothebys.com पर जाकर बोली लगाएं. यह नीलामी 31 अक्टूबर से 7 नवंबर तक जारी रहेगी.