हम सभी जानते हैं कि हमारे शरीर का 60% हिस्सा पानी से बना होता है और इसे हाइड्रेशन, शरीर को ईंधन देने, ऊर्जा निर्माण और सभी महत्वपूर्ण अंगों के समुचित कार्य के लिए पीना महत्वपूर्ण है.

डॉक्टर हमारी जीवनशैली और शरीर की जरूरतों के आधार पर रोजाना 11 से 16 कप पानी पीने की सलाह देते हैं. हम में से ज्यादातर लोग ठंडा पानी पीते हैं, वहीं आयुर्वेद इसे गर्म पीने की सलाह देता है.

वैसे तो सुबह गर्म पानी पीने का सुझाव दिया जाता है, लेकिन ये कितना सही है? आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि हमें खाली पेट क्या खाना चाहिए जिससे हम हमेशा फिट रह सकें.

एक्सपर्ट से मुताबिक गर्म पानी शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाता है. यह आपकी सेहत में कई चमत्कारी बदलाव कर सकता है. एक दिन में 8 से 10 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है.

ज्यादातर महिलाएं अपने दिन की शुरुआत एक कप कॉफी या चाय से करती हैं. इस आदत से गैस, पेट दर्द, मुंहासे, कब्ज जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

गर्म पानी पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है और कब्ज जैसी समस्याओं से राहत देता है साथ ही ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने में मदद करता है.

आपको बता दें वजन कम करने के लिए गर्म पानी काफी फायदेमंद हो होता है और त्वचा से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और त्वचा स्वस्थ और चमकदार दिखती है.

इसके साथ ही गर्म पानी पीने से शरीर को आराम मिलता है और तनाव कम होता है. यह नींद की क्वालिटी में भी सुधार करने में मदद कर सकता है.

इसके अलावा सुबह खाली पेट नट्स जैसे बादाम, काजू, किशमिश और अखरोट का सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. ध्यान रहे कि आप इन सभी को भिगोकर खाएं.

आप खाली पेट नट्स बटर जैसे मूंगफली, काजू और बादाम के बटर का सेवन कर सकते हैं. इसमें हेल्दी फैट्स मौजूद होते हैं जो आपको दिनभर एक्टिव बनाए रखने में मदद करते हैं.