ये हैं दुनिया की सबसे महंगी सब्जियां, दाम सुनकर उड़ जाएंगे होश

सब्जियों की कीमत इन दिनों आसमान छू रही हैं. वहीं टमाटर के भाव भी दिनोदिन बढ़ ही रहे हैं. ऐसे में कई बार लोग सब्जियों की कीमत की सोनी की कीमत से तुलना कर लेते हैं. 

गरीब तबके के लोगों को इतनी महंगी सब्जियां सोने की कीमत के बराबर ही लगती हैं. ऐसे में क्या आप ऐसी सब्जियों के बारे में जानते हैं जो वाकई सोने से भी महंगी हैं?

दुनिया की सबसे मंहगी सब्जियों के दाम में तो आप दो तोला सोना खरीद सकते हैं. ऐसे में चलिए जानते हैं कि आखिर दुनिया की सबसे महंगी सब्जी कौन सी है.

गुच्छी मशरुम काफी महंगा है. भारत में इसकी कीमत करीब 30 हजार से 50 हजार रुपये प्रतिकिलो तक है. यह भारत में हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर की पहाड़ियों में प्राकृतिक रूप से उगता है. 

ला बोनेट आलू फ्रांस के एक तट पर ही उगते हैं. जो सिर्फ हर साल दस दिनों के लिए ही पाए जाते हैं. ये खाने में थोड़े नमकीन लगते हैं और इस एक किलो आलू की कीमत 1 लाख रुपये होती है.

जापान में उगने वाला ये मत्सुटेक मशरूम काफी दुर्लभ है. इस एक किलो मत्सुटेक मशरूम की कीमत 75 हजार रुपये से डेढ़ लाख रुपये तक होती है. इसकी काफी डिमांड रहती है.

यूरोपियन व्हाइट ट्रफल एक तरह का मशरूम है. इसकी कीमत लाखों रुपये में है. ये पेड़ों पर खुद ही उग जाता है. इसके दाम करीब 5 लाख रुपये प्रति किलो तक हैं.

उत्तरी अमेरिका में पाए जाने वाले हॉप शूट का इस्तेमाल बीयर बनाने में होता है. साथ ही इसका इस्तेमाल दवाईयां बनाने में भी होता है. इसकी अनुमानित कीमत 73,000 रुपये है.

आपको जानकर हैरानी होगी कि यार्ट्सा गुंबू एक प्रकार का कीड़ा है जो तिब्बत और नेपाल में पाया जाता है. इसे दुनिया की सबसे महंगी सब्जी भी कहा जाता है. इसकी कीमत सोने से भी ज्यादा होती है.