समंदर की गहराइयों में छुपा World War 2 से जुड़ा ये रहस्य, जानें क्यों है खास

समंदर अपने अंदर तमाम तरह के रहस्य समेटे हुए है. इनमें से कई आज भी अनसुलझे हैं और कई रहस्यों की खोज में रिसर्चर जुटे हुए हैं.

समंदर से जुड़ी हम एक कहानी आपको बताने जा रहे हैं, जो दूसरे विश्व युद्ध के समय मिस्र (Egypt) में एक हमले के दौरान समुद्र की गहराइयों में समा गया था.

दरअसल ये कहानी SS Thistlegorm शिप की है. इसका निर्माण साल 1940 में इंग्लैंड के नॉर्थ ईस्ट में स्थित Sunderland में हुआ था.

1941 में दूसरे विश्व युद्ध के दौरान इस जहाज पर एक जर्मन बॉम्बर प्लेन ने हमला किया और यह Egypt के तट के पास Red Sea (लाल सागर) की गहराई में डूब गया.

SS Thistlegorm कई युद्ध सामग्री जैसे ट्रेनें, हवाई जहाज के पार्ट्स, ट्रक और मोटरबाइक लेकर Egypt जा रहा था, ताकि युद्ध में सहयोगी देशों की मदद कर सके.

आज इस जहाज का मलबा Egypt में रास मोहम्मद क्षेत्र के पास मौजूद है. यह एक प्रसिद्ध डाइविंग साइट बन गया है. साफ पानी में अभी भी जहाज पर पड़े युद्ध के साजो-सामान देखे जा सकते हैं.

पहले केवल गोताखोर ही इस ऐतिहासिक दृश्य को देख सकते थे, लेकिन अब वर्चुअल रियलिटी (VR) तकनीक की मदद से आम लोग भी इस जहाज को देख और अनुभव कर सकते हैं.

वैज्ञानिकों ने एक नई ऑनलाइन VR तकनीक विकसित की है, जो आम लोगों को भी इस जहाज के मलबे को एक्सप्लोर करने का मौका देता है.

वैज्ञानिकों ने इस डूबे हुए जहाज की हजारों तस्वीरों के आधार पर एक बहुत ही विस्तृत 3D मॉडल तैयार किया है.

इसके साथ ही गोताखोरों द्वारा जहाज के महत्वपूर्ण हिस्सों का 360-डिग्री वीडियो भी जोड़ा गया है, जिसे देखकर लोग खुद को इस जहाज के अंदर महसूस कर सकते हैं.