अतंरिक्ष यात्रियों के लिए लॉन्च हुआ Prada का डिजाइनर सूट, सामने आई तस्वीर

इटली के मिलान में इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉटिकल कांग्रेस में एक्सिओम स्पेस और प्राडा ने अपने नए स्पेससूट डिजाइन का खुलासा किया है.

इस सूट को एक्सिओम एक्स्ट्रावेहिकल मोबिलिटी यूनिट (AxEMU) नाम दिया गया है. जानकारी के मुताबिक, नासा के आर्टेमिस III मिशन के दौरान अंतरिक्ष यात्री यही स्पेससूट पहनने वाले हैं.

ऐसे में आइए इस स्पेससूट के निर्माण और इसकी विशेषताओं के बारे में विस्तार से जानते हैं.

यह 1972 के बाद इंसान के चंद्रमा पर उतरने वाला पहला ऐतिहासिक मिशन होगा. चंद्रमा पर कदम रखने वाली पहली महिला बनने जा रहीं क्रिस्टीना कोच भी इस मिशन का हिस्सा रहेंगी.

एक्सिओम स्पेस के अध्यक्ष मैट ओन्डलर ने कहा, "हमारी विशिष्ट टीमों ने स्पेससूट विकास को फिर से परिभाषित किया है और AxEMU के लिए अत्याधुनिक डिजाइन दृष्टिकोण लागू किया है."

इस मिशन का हिस्सा रहने वाले सभी अंतरिक्ष यात्री प्राडा का ही सूट पहनने वाले हैं.

एक्सिओम स्पेस और प्राडा ने इंजीनियरिंग और आधुनिक डिजाइन को एक साथ मिलाने के लक्ष्य से यह सूट तैयार किया है.

सामग्री, निर्माण तकनीक और फैशन में प्राडा के कौशल ने एक ऐसा स्पेससूट बनाने में मदद की, जो अंतरिक्ष यात्रियों को उच्च तापमान और चंद्र धूल जैसी अत्यधिक चंद्र स्थितियों से बचा सकता है.

प्राडा के मुख्य विपणन अधिकारी लोरेंजो बर्टेली ने भी इस रचना पर गर्व व्यक्त किया और इसकी जमकर सराहना भी की. 

यह AxEMU सूट सफेद रंग की सामग्रियों से बनाया जाएगा, जो गर्मी को रिफ्लेक्ट करेगा और अंतरिक्ष यात्रियों की रक्षा करेगा. इसे पहनने से चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव की खोज करने वालों की सुरक्षा सुनिश्चित होगी और वे आसानी से चल सकेंगे.

इसमें पुनर्योजी कार्बन डाइऑक्साइड स्क्रबिंग तंत्र और मजबूत शीतलन तकनीक जैसी प्रणालियां शामिल की गई हैं, जो अंतरिक्ष यात्रियों को 8 घंटे तक चलने वाले स्पेसवॉक के दौरान सुरक्षित रखेंगी और उनका आराम भी सुनिश्चित करेंगी.

इस स्पेससूट को 18 अक्टूबर से मिलान के गैलेरिया विटोरियो इमानुएल II में जनता के लिए प्रदर्शित किया जाएगा.