समुद्र की गहराई में क्यों रखे गए हैं ये 2 Army Tank, यहां जानें वजह 

आम तौर पर टैंक का नाम सुनकर आपको किसी जमीनी युद्ध की याद आएगी. हालांकि आज हम आपको अमेरिकी सेना के ऐसे टैंकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो जमीन पर नहीं बल्कि समुद्र की गहराई में पड़े हुए हैं.

अमेरिकी राज्य फ्लोरिडा (Florida) के तटीय शहर मियामी (Miami) के Key Biscayne इलाके के पास ये आर्मी टैंक समुद्र में 48 फीट अंदर मौजूद हैं.

कहा जाता है कि किसी समय M-48 और M-60 आर्मी टैंकों का इस्तेमाल वियतनाम और कोरियाई युद्ध के समय अमेरिकी सेना ने किया था.

इन आर्मी टैंकों को फ्लोरिडा के कृत्रिम रीफ कार्यक्रम (Artificial Reef Program) से जोड़ा गया है, ताकि पर्यटन को बढ़ावा मिल सके. कहा जाता है कि 1994 में इन टैंकों को समुद्र के अंदर रखा गया था.

अब इतने सालों में दोनों ही टैंक कांटेदार सीपों, स्पंज और कई तरह के कठोर और मुलायम कोरल से पूरी तरह से ढक गए हैं. ये टैंक ईल और लॉबस्टर का भी घर हैं.

इन आर्मी टैंकों का वजन लगभग 50 टन है. इनके इंजन और ट्रांसमिशन को हटा दिया गया, ताकि वे तेल और डीजल ईंधन से समुद्र को प्रदूषित न करें और समुद्री जीवों को खतरा न पैदा हो.

ये टैंक लगभग 8 फीट ऊंचे और 30 फीट लंबे हैं और उन्हें समुद्र में रखे जाने से पहले अलबामा में एनिस्टन आर्मी डिपो में संग्रहीत किया गया था.

कोरल रीफ सिस्टम के निर्माण में मदद करने के लिए पर्यावरण संसाधन प्रबंधन विभाग (DERM) द्वारा 1060 टन चूने के पत्थर के बोल्डर टैंकों के करीब रखे गए हैं, ताकि यहां समुद्री जीवन पनप सके.

अगर आपको गोताखोरी का शौक है तो खूबरसूरत नजारे वाली ये जगह आपकी Must Visit लिस्ट में होनी चाहिए.