इन दिनों विमानों में बम होने की अफवाह फैलने की घटनाएं तेजी से बढ़ी हैं. अब तक 6 दिन के भीतर 70 से ज्यादा विमानों में बम होने की चेतावनी दी गई है. 

इसकी वजह से कई फ्लाइटों का रूट डायवर्ट हुआ, कुछ की इमरजेंसी लैंडिंग करवाई गई और कई फ्लाइटों ने देर से उड़ान भरी. वहीं सभी एयरलाइंस ने मुमकिन कदम उठाए. 

मगर, इसका आर्थिक पहलू और ज्यादा कमर तोड़ देने वाला है. ऐसी हर अफवाह पर एयरलाइन को करोड़ों रुपये का नुकसान झेलना पड़ता है.

ऐसे में आइए जानते हैं कि बम की धमकी से किस एयरलाइन का सबसे ज्यादा घाटा हुआ है. जानें लिस्ट में सबसे ऊपर किसका नाम है? 

कई भारतीय और विदेशी एयरलाइंस में बम की सूचना मिली थी. 70 फ्लाइट्स की इस लिस्ट में एयर इंडिया, इंडिगो, अकासा, विस्तारा और एयर एशिया समेत कई एयरलाइंस का नाम शामिल है. 

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक बम धमाके की वजह से प्लाइट का रूट डायवर्ट होता है या इमरजेंसी लैंडिंग करवाई जाती है. 

ऐसे में ईंधन से लेकर लैंडिंग चार्ज, पैसेंजर्स के ठहरने का खर्चा, क्रू मेंबर्स को बदलने और एयरक्राफ्ट को नीचे उतारने में लगभग 360,000 डॉलर यानी 3 करोड़ तक का खर्चा आता है. 

आपको बता दें सबसे ज्यादा बम की धमकियां एयर इंडिया एक्सप्रेस को मिली हैं. ऐसे में 9 फ्लाइट्स में बॉम्ब थ्रेट की सूचना से कंपनी को 27 करोड़ तक का नुकसान उठाना पड़ा. 

पिछले कुछ दिनों में एयरलाइन अधिकारियों के इन फर्जी धमकी के कारण अतिरिक्त खर्च करीब 60-80 करोड़ रुपये झेलना पड़ा है.

नागर विमानन मंत्रालय, विमानन कंपनियों को मिल रहीं बम की झूठी धमकियों की घटनाओं को रोकने के लिए सख्त नियम लागू करने की योजना बना रहा है. जिसमें अपराधियों को ‘नो-फ्लाई' लिस्ट में डाला जा सकता है.