आज हम आपको एक जनजाति के रीति-रिवाज के बारे में बताएंगे, जिसके बारे में जानकर आपको यकीन नहीं होगा. इसके साथ ही आप हैरान हो जाएंगे.

दरअसल जनजाति के लोग दुल्हन के सिर पर थूककर आशीर्वाद देते हैं. जब कोई नई दुल्हन शादी के बाद घर आती है तो उसका स्वागत धूमधाम से किया जाता है.

यह जनजाति कहां पाई जाती है और इस अजीब परंपरा का पालन क्यों करती है. आइए जानते हैं इस अजीब रिवाज के बारे में.

इस जनजाति का नाम मसाई है, जो केन्या और तंजानिया में पाई जाती है. इस जनिजाति में लड़कियों की शादी के बाद जब विदाई होती है, तो पिता दुल्हन के सिर और ब्रेस्ट पर थूकते है.

बताया जाता है कि इस अजीबोगरीब तरीके से पिता अपनी बेटी को आशीर्वाद देता है. इस जनजाति में सदियों से यह परंपरा चलती आ रही है.

इस पंरपरा के मुताबिक, यह पिता का अपनी बेटी के प्रति प्यार जताने का तरीका है. पिता के थूकने को बेटी भी आशीर्वाद मानती है.

इस जनजाति की सबसे हैरानी वाली बात यह है कि शादी के बाद दुल्हन का सिर मुड़वा दिया जाता है. इसके बाद दुल्हन अपने पिता के सामने घुटने टेकती है और अपने परिवार वालों से आशीर्वाद लेती है.

आशीर्वाद देते समय पिता और बुजुर्ग दुल्हन के सिर और ब्रेस्ट पर थूकते हैं. इस जनजाति में यह दुल्हन के लिए शुभ माना जाता है.

इसके अलावा शादी के बाद लड़की पीछे मुड़कर भी नहीं देखती है, नहीं तो मान्यता है कि दुल्हन पत्थर में बदल जाती है. मसाई समुदाय के लोग मानते हैं कि थूकना सम्मान की बात है.

इस जनजाति में जब भी कोई मेहमान आता है, तो उसका स्वागत हथेली पर थूककर किया जाता है. इसके अलावा शादी के बाद लड़की पीछे मुड़कर भी नहीं देखती है, नहीं तो मान्यता है कि दुल्हन पत्थर में बदल जाती है.