एक ऐसी अनोखी जगह जहां जमीन से निकलते हैं गर्म पानी के फव्वारे, अद्भुत है नजारा

धरती पर कई ऐसी विचित्र चीजें और जगहें हैं जो दिखाती हैं कि प्रकृति के कितने रंग रूप हैं.

इन जगहों में से सबसे हैरान करने वाली तो वो हैं जहां इंसान ज्यादा नहीं जाते क्योंकि इंसानों से अछूता रहने के कारण ये जगहें आज भी अपनी प्राकृतिक खूबसूरती और अनोखेपन को कायम रखने में कामयाब हैं. 

ऐसी ही एक जगह है अमेरिका में जहां गर्म पानी का फव्वारा निकलता है.

आज हम आपको उन चीजों और जगहों के बारे में बताएंगे जो इतनी अद्भुत और अनोखी हैं कि उन्हें पहली नजर में देखने पर वो आपको फेक लग सकती हैं मगर रियल होती हैं. 

नेवादा के उत्तरी भाग में फ्लाय रैंच एक जगह है जहां रंगीन फ्लाय गीजर देखने को मिलते हैं. दरअसल, ये कोन जैसे फव्वारे हैं जिनमें से गर्म पानी निकलता है. 

एक-एक गीजर करीब 6 से 12 फीट ऊंचा है और 12 फीट चौड़ा है. ये देखने में जितना अनोखा है, उससे कहीं ज्यादा इसके बनने की कहानी अनोखी है. 

रिपोर्ट के अनुसार 20वीं सदी में यहां रह रहे लोगों को फसल उगाने के लिए पानी की जरूरत पड़ने लगी.

फ्लाय रैंच एक रेगिस्तानी इलाका था तो वहां सिंचाई के लिए पानी आसानी से नहीं मिलता था. लोगों ने जमीन खोदकर पानी तलाशने का प्लान बनाया. 

उन्हें पानी मिल भी गया और काफी ज्यादा मात्रा में मगर हैरानी की बात ये रही कि पानी गर्म था जो सिंचाई के लिए नहीं इस्तेमाल किया जा सकता था. ये पानी करीब 93 डिग्री सेल्सियस तापमान का था.

उन्होंने खोदी हुई जगह को वैसे ही छोड़ दिया मगर गर्म पानी में मौजूद कैल्शियम कार्बोनेट धीरे-धीरे उस गड्ढे के चारों तरफ जमने लगा. उसने कोन या पहाड़ का आकार लेना शुरू कर दिया जिसके बीच से पानी निकलता है. 

रिपोर्ट के अनुसार साल 1964 में ऊर्जा के क्षेत्र में काम करने वाली एक कंपनी ने इसी के बगल में एक और गड्ढा खोदा मगर वो भी उबल रहा था. 

तब कंपनी ने प्रोजेक्ट बंद कर दिया और कुएं को बंद करने का फैसला किया. मगर ऊपर लगा ढक्कन इतना मजबूत नहीं था कि वो पानी के प्रेशर को संभाल सके. 

ऐसे में उसके अंदर तेज तबाव से पानी निकला जो कई रंगों में बाहर निकलने लगा और केमिकल रिएक्शन के कारण गीजर का रंग बदलता गया. 

रंगीन होने का कारण ये है कि गीजर पर थर्मोफिलिक एल्गी, कैल्शियम कार्बाइड पर रहते हैं जो अलग-अलग रंग के होते हैं.