दुनिया के इस गांव में सिर्फ 7 साल की उम्र तक बढ़ती है लोगों की हाइट, जानें नाम

चीन के शिचुआन प्रांत (Sichuan) में एक गांव है, जहां के सारे लोग बौने हैं. बताया जाता है कि जन्म के समय बच्चे नार्मल होते हैं,

जैसे-जैसे वो बड़े होते हैं उनकी लंबाई बढ़ती भी है, लेकिन 7 साल के बाद लंबाई बढ़नी बंद हो जाती है.

वैसे तो कुछ बच्चों की लंबाई 10 साल तक भी बढ़ती है. लेकिन, ज्यादातर की 7 साल बाद बढ़नी बंद हो जाती है. लंबाई न बढ़ने की वजह से इस गांव को शापित कहा जाता है.

यह गांव चीन ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया के लिए रहस्य बना हुआ है. वैज्ञानिकों ने भी यहां ढेरों रिसर्च की, लेकिन किसी को इसके पीछे की वजह पता नहीं चल सकी कि यहां ऐसा क्या है जो लोगों की लंबाई नहीं बढ़ती है.

वैज्ञानिकों ने इस इलाके के प्राकृतिक संसाधनों, यहां के खान पान और पानी सहित बहुत सी चीजों की जांच की, लेकिन इस बात का पता नहीं चल सका कि यहां के लोगों की लंबाई क्यों नहीं बढ़ती है.

इस गांव में आधे से ज्यादा लोग बौने हैं. यहां अक्सर 2 से 3 फीट लंबाई ही लोग देखने को मिलते हैं. लोगों के बौने होने के पीछे यहां के लोगों के कई तर्क हैं.

कुछ का कहना है कि यह गांव शापित है, तो कुछ लोग बताते हैं कि दशकों पहले आई एक बीमारी ने यहां के सब लोगों को चपेट में ले लिया था, जिस वजह से यहां के लोगों की हाइट नहीं बढ़ती.

यहां रिसर्च कर चुके कुछ वैज्ञानिकों का कहना है कि इस गांव की मिट्टी में पारा (Mercury) की मात्रा ज्यादा है. इसलिए इसमें पैदा होने वाले अनाज को खाने से लोगों की लंबाई नहीं बढ़ती है.

इसके अलावा कुछ वैज्ञानिक बताते हैं कि कई साल पहले जापान ने यहां जहरीली गैस छोड़ी थी, जो यहां बौनेपन का बन गई.