हम सभी ने अखबार का इस्तेमाल किया होगा. देश-दुनिया की खबरों से रूबरू होने के साथ ही अखबार का इस्तेमाल अन्य कई चीजों के लिए भी काफी किया जाता है.

लोग अक्सर खाने-पीने की चीजों को पैक करने के लिए अखबार का इस्तेमाल करते हैं. इतना ही नहीं कई लोग बाहर कुछ खाते समय भी न्यूजपेपर का ही इस्तेमाल करते हैं.

दरअसल, हाल ही में डॉक्टर ने चेतावनी जारी की है, जिसमें खाने को परोसने, पैक करने और स्टोर करने के लिए अखबार के उपयोग से जुड़े स्वास्थ्य खतरों पर चिंता जताई है.

डॉक्टर मके मुताबिक अखबारों में इस्तेमाल होने वाली स्याही (Ink) में कई खतरनाक केमिकल्स होते हैं, जो गंभीर बीमारियों की वजह बन सकते हैं.

तेल में तली-भुनी चीजों को अखबार पर रखने से स्याही के केमिकल्स खाने पर चिपक जाते हैं और खाने के साथ शरीर के अंदर चले जाते हैं, इससे पाचन तंत्र की समस्याएं हो सकती है.

अखबार में लपेटने से खाने की क्वालिटी खराब हो जाती है और ऐसा खाना हमारे इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकता है.

लंबे समय तक खाने-पीने की चीजों में अखबार का इस्तेमाल करने से आपके शरीर के कई महत्वपूर्ण अंग डैमेज हो सकते हैं.

न्यूजपेपर के प्रिंटिंग, पैकेजिंग और डिस्ट्रिब्यूशन प्रोसेस के दौरान यह विभिन्न सतहों और वातावरणों के संपर्क में आते हैं, जिसकी वजह से इसमें काफी सारे कीटाणु लग जाते हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अखबार अपने आसपास से गंध, नमी और अन्य चीजों अब्जॉर्ब कर लेते हैं.

इसके अलावा आसपास मौजूद अस्वच्छ वातावरण की वजह से न्यूजपेपर में कई केमिकल ट्रांसफर हो जाते हैं, जिससे खाना दूषित हो जाता है और खाने के साथ हमारे शरीर में चले जाते हैं.