​देश के ज्यादातर स्टूडेंट डॉक्टर, इंजीनियर, सीए या फिर टीचर बनने का सपना देखते हैं, जिनकी डिग्री हासिल करने के बाद आप अच्छी कमाई कर सकते हैं.

लेकिन दुनिया में कई ऐसे कोर्स भी हैं, जिनके बारे में आपने कभी सुना या सोचा भी नहीं होगा. ऐसे ही आज हम आपको एक कोर्सेज के बारे में बताएंगे. 

आपको बता दें जॉम्बीज के बारे में भी कोर्स करवाया जाता है, वहीं अमेरिका के वर्जीनिया में जॉर्ज मेसन यूनिवर्सिटी इस कोर्स को करवाने के लिए विख्यात है. 

यूनिवर्सिटी के सोशियोलॉजी और एंथ्रोपोलॉजी डिपार्टमेंट के तहत इस अंडरग्रेजुएट कोर्स का संचालन किया जाता है. इसमें ह्यूमन्स को जॉम्बी कल्चर ने कैसे प्रभावित किया है, यह पढ़ाया जाता है. 

वहीं, सेंट जेवियर यूनिवर्सिटी में 'Zombies: Biology of the Undead' कोर्स जॉम्बी बायोलॉजी के फंडामेंटल्स को कवर करता है. 

यह कोर्स उन छात्रों के लिए है, जो जॉम्बी के बारे में सीखना चाहते हैं और साइंस की जनरल एजुकेशन की जरूरत को पूरा करना चाहते हैं.

सोशल वर्क इंस्ट्रक्टर और कोर्स के निर्माता ग्लेन स्टुटजकी ने बताया कि, हमने जॉम्बी एपोकैलिप्स कोर्स को आपदा और मानव व्यवहार के विषय पर महत्वपूर्ण रिसर्च के लिए शुरू किया है. 

इसमें छात्र नेचर, स्कोप, विनाशकारी घटनाक्रमों का मानव पर प्रभाव, सर्वाइवल बिहेवियर आदि के बारे में विस्तार से सीखते हैं. 

साथ ही कोर्स छात्रों को विषय के लिए एक अंतर्दृष्टि प्रदान करता है, जिससे वो पर्सनल डेवलपमेंट, मेंटल डेवलपमेंट, क्लिनिकल और हेल्थ साइंस आदि को बेहतर तरीके से समझ पाते हैं.

विदेशों के अलावा उत्तर प्रदेश के वाराणसी में स्थित काशी हिंदू विश्वविद्यालय में भूत विद्या की पढ़ाई होती है. ​अंग्रेजी में इसे Science of Paranormal कहते हैं. ये एक तरह का 6 महीने का सर्टिफिकेट कोर्स होता है.