बाइक, कार, बस, जीप, ट्रक, हवाई जहाज सभी को अलग-अलग फ्यूल की जरूरत होती है. बाइक पेट्रोल से चलती है तो कई कार डीजल से चलती है.

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है आपकी बाइक डीजल से क्यों नही चलती है और सब वाहनों में अलग-अलग फ्यूल की क्या आवश्यकता होती है.

आइए आज हम बताते हैं अगर पेट्रोल से चलने वाली बाइक में डीजल डाल दिया जाए और डीजल इंजन की गाड़ी में पेट्रोल डाल दिया जाइए तो क्या होगा?

ऑटोमोबाइल से जुड़ी कई रिपोर्ट्स में बताया गया है कि पेट्रोल इंजन में स्पार्क अलग होता है, जबकि डीजल इंजन में इस तरह का कोई स्पार्क नहीं होता है.

इसके अलावा डीजल इंजन में कार्बोरेटर नही होता है, जबकि पेट्रोल इंजन कार में होता है. पेट्रोल इंजन एयर को लेकर भी अलग प्रकार से काम करते हैं. 

ऐसे में अगर गाड़ी के इंजन में डीजल और पेट्रोल मिक्स हो जाता है तो यह सोलवेंट की तरह काम करने लगता है. इसका गाड़ी के इंजन पर विपरीत असर पड़ता है.

डीजल इंजन कार में पेट्रोल आने से इंजन के पार्ट्स के बीच में घर्षण बढ़ जाता है. जिससे फ्यूल लाइन के साथ-साथ पंप पर भी असर पड़ने लगता है. 

ऐसी स्तिथि में अगर आप इंजन चालू रखते हैं या फिर पेट्रोल मिक्स होने के बाद भी गाड़ी ड्राइव करते हैं तो इंजन डैमेज या इंजन सीज हो सकता है. 

डीजल से क्यों नहीं चलती बाइक? डीजल इंजन की दबाव क्षमता पेट्रोल इंजन के मुकाबले अधिक होती है. ऐसे में बाइक जैसे छोटे वाहन के लिए डीजल इंजन उपयुक्त नहीं है. 

इसके साथ ही डीजल के लिए बड़े इंजन की आवश्यकता होती है, जोकि बाइक में लग पाना संभव नहीं होता है और इनकी कीमतों में बहुत अंतर होता है.